बिहार

आइए, देखिए, जानिए, समझिए फिर उद्योग लगाइए: समीर कुमार महासेठ,

आइए, देखिए, जानिए, समझिए फिर उद्योग लगाइए: समीर कुमार महासेठ,

  • बिहार इन्वेस्टर्स मीट-2023
  • उद्योग लगाकर खुशहाल बनें: मुख्य सचिव

पटना, उद्योग विभाग की ओर से पटना के अधिवेशन भवन में बिहार इन्वेस्टर्स मीट 2023 का आयोजन किया गया। इसमें पूरे प्रदेश के 200 से अधिक निवेशकों और उद्योगपतियों ने हिस्सा लिया। बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ, उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौण्डरीक, भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य महाप्रबंधक शिव ओम दीक्षित, उद्योग निदेशक पंकज दीक्षित, तकनीकी विकास निदेशालय के निदेशक संजीव कुमार, हथकरघा एवं रेशम तथा खाद्य प्रसंस्करण निदेशालय के निदेशक विवेक रंजन मैत्रेय ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की। उद्घाटन सत्र में उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कहा कि बिहार की उद्योग नीतियों के बारे में उद्यमियों को बेहतर तरीके से जानकारी देने तथा उद्यमियों को जोड़ने और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि बिहार में निवेश से पहले सभी निवेशकों को यहां आकर यहां की आधारभूत संरचना और औद्योगिक क्षेत्रों में उपलब्ध सुविधाओं का मुआयना करना चाहिए। बिहार का औद्योगिक परिदृश्य बेहतरीन है। उन्होंने उद्यमियों से कहा कि यहां आइए, देखिए, जानिए, समझिए। इसके बाद अपनी राय कायम कीजिए।

उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कहा कि रोजी-रोजगार के क्षेत्र में बिहार को आगे ले जाना है। देश-दुनिया में जो बिहार के लोग हैं उन्हें आपस में जोड़ना है। बिहार संभावनाओं की भूमि है। सब मिलकर प्रयास करेंगे तो बिहार आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि नौकरी करेंगे तो सिर्फ अपना पेट पालेंगे। उद्योग लगाएंगे तो सैकड़ों दूसरों लोगों को रोजगार देंगे। इससे समाज में प्रतिष्ठा मिलेगी। उद्योग विभाग में ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से बियाडा की जमीन का आवंटन होता है। निवेशकों के लिए सिंगल विंडो भी खुला हुआ है, जो ऑनलाइन है। उन्होंने कहा कि बैंक भी बिहार के उद्यमियों को मदद करने के लिए संकल्पित हैं। उद्घाटन सत्र में उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौण्डरीक ने विस्तार से बिहार की औद्योगिक नीतियों तथा औद्योगिक क्षेत्रों में उपलब्ध भूमि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 13 औद्योगिक क्षेत्रों में लगभग 24 लाख वर्ग फीट का प्लग एंड प्ले बनाया जा रहा है। यहां उद्योगपति अपनी मशीनें लगाकर उत्पादन चंद दिनों में ही प्रारंभ कर सकते हैं। मुजफ्फरपुर के बैग कलस्टर और टेक्सटाइल कलस्टर में कई उद्यमियों ने 40 से 45 दिनों के अंदर उत्पादन प्रारंभ किया।एक दिवसीय इन्वेस्टर्स मीट के समापन सत्र के मुख्य अतिथि बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने कहा कि बिहार का रोड नेटवर्क शानदार है। उद्योगों के लिए हम लगातार बिजली की सप्लाई करने में सक्षम है। बियाडा के औद्योगिक क्षेत्रों में डेडीकेटेड फिटर द्वारा बिजली सप्लाई की जा रही है। बिहार में रेलवे का नेटवर्क भी अच्छा है और राज्य के अंदर तीन हवाई अड्डे भी हैं। राज्य की सीमा पर चार दूसरे एयरपोर्ट हैं। जल-जीवन-हरियाली अभियान पर हम काम कर रहे हैं और बिहार में हर प्रकार की आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध है। बिहार के पास बड़ा मार्केट मौजूद है। बियाडा के औद्योगिक क्षेत्रों में जो लोग जमीन लेकर काम नहीं कर रहे थे उनके आवंटन को रद्द करके नए उद्यमियों को भूखंड आवंटित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बैंक भी बिहार में रुचि ले रहे हैं और उद्यमियों की सहायता के लिए तत्पर हैं। उन्होंने उद्यमियों से अपील की कि बिहार सरकार की औद्योगिक नीतियों का पूरा लाभ लें और लोकल पोटेंशियल का भरपूर इस्तेमाल करें। महत्वकांक्षी योजना बनाएं और उसे लागू करें। राज्य सरकार की ओर से हर किस्म की सहायता मिलेगी। उद्योग लगाकर खुद खुशहाल बनें, अपने परिवार को खुशहाल बनावें और राज्य को प्रगति के पथ पर आगे ले जाएं।

इन्वेस्टर्स मीट के द्वितीय सत्र में कृषि विभाग के प्रधान सचिव डॉ. बी राजेंदर ने कृषि क्षेत्र में निवेश और कृषि उत्पादों के मूल्य संवर्धन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। खाद्य प्रसंस्करण निदेशालय के निदेशक विवेक रंजन मैत्रेय ने फूड प्रोसेसिंग उद्योगों के क्षेत्र में संभावनाओं को विस्तार से बताया। भारतीय स्टेट बैंक के सीजीएम शिव ओम दीक्षित और पंजाब नेशनल बैंक के जोनल मैनेजर सुधांशु शेखर दास ने बैंक लिंकेज के बारे में जानकारी दी। इंडियन ऑयल के अधिकारियों ने पेट्रोकेमिकल क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों के बारे में बताया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन उद्योग निदेशक पंकज दीक्षित ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button