बिहार

साहित्यकारों ने एक सुर में कहा पटना को रखें साफ

  • नुक्कड़ नाटक केजरिये दी गई टायर और प्लास्टिक न जलाने की सीख
  • नीतू नवगीत ने गीत गाकर लोगों को किया जागृत

पटना। पटना नगर निगम द्वारा किदवईपुरी पार्क के पास स्वच्छता सर्वेक्षण में भाग लेने तथा सड़कों पर टायर, प्लास्टिक आदि जलाने पर होने वाले नुकसान के संबंध में लोगों को बताने के लिए स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया जिसमें पटना नगर निगम स्वच्छता जागरूकता अभियान की ब्रांड एंबेसडर और वरिष्ठ साहित्यकार पद्मश्री डॉ. उषा किरण खान, क्रिकेटर अमिकर दयाल, कार्टूनिस्ट पवन, सामाजिक कार्यकर्ता रेशमा प्रसाद और लोक गायिका नीतू कुमारी नवगीत ने लोगों को स्वच्छता के लिए प्रयत्नशील रहने और इधर उधर कचरा न फैलाने के लिए जागृत किया।

वरिष्ठ कवयित्री भावना शेखर, वरिष्ठ साहित्यकार शिवनारायण अर्चना त्रिपाठी सतीश कुमार और कवयित्री एवं शिक्षाविद वीणा अमृत ने भी कार्यक्रम में स्वच्छता का अलख जगाया। इस अवसर पर एक नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया जिसके माध्यम से लोगों से अपील की गई कि कृपया होलिका दहन का त्योहार पारंपरिक तरीके से बनाएं और टायर एवं प्लास्टिक जलाकर वातावरण को प्रदूषित न करें। नुक्कड़ नाटक में प्रवीण सांस्कृतिक मंच के कलाकारों ने राहुल रंजन, सुधीर कुमार, राजकुमार ऋषि कुमार हर्ष,हेमा कुमारी आदि ने शानदार अभिनय के माध्यम से शहर को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त रखने की अपील की।

कार्यक्रम में डॉ. उषा किरण खान ने कहा कि स्वच्छता हमारे संस्कार का हिस्सा है। हर पर्व त्योहार और शुभ अवसरों पर हम अपने घर की विशेष सफाई करते हैं। पटना शहर हम सबका है। इसको साफ रखने की सामूहिक जिम्मेदारी हम सब की है। सब मिलकर काम करेंगे और शहर को साफ रखेंगे। लोक गायिका डॉ. नीतू कुमारी नवगीत ने अपने गीतों के माध्यम से शहर को साफ और सुंदर रखने का आवाहन किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button