बिहार

पटना के ज्ञान भवन में बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 में शामिल होंगे देश -विदेश के 600 से भी अधिक उद्यमी

पटना । 13 एवं 14 दिसम्बर, 2023 को पटना के ज्ञान भवन में बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 का आयोजन किया जा रहा है। इसमें देश -विदेश के 600 से भी अधिक उद्यमी और निवेशक भाग लेंगे। मुख्य सचिवालय सभाकक्ष में आयोजित प्रेस काॅन्फ्रेंस में बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने कहा कि बिहार में औद्योगिक विकास के लिए अच्छा माहौल बना है। हम उद्योग जगत को बताना चाहते हैं कि बिहार में निवेश करना तथा नये उद्योग लगाना उनके लिए फायदेमंद होगा। उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए बिहार ने कई प्रोत्साहन नीतियाँ बनाने के साथ-साथ उद्योगों के लिए आवश्यक आधारभूत संरचना का भी विकास किया है। प्लग एण्ड प्ले इन्डस्ट्रियल शेड जैसी सुविधाओं ने निवेशकों को बिहार में उद्योग लगाने के लिए आकर्षित किया है।

उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौण्डरीक ने कहा कि बिहार में उपलब्ध सुविधाओं तथा बिहार सरकार की औद्योगिक नीतियों के बारे में निवेशकों को बताने के लिए चेन्नई, तिरूपुर, बैंगलुरू, मुम्बई, नई दिल्ली, चण्डीगढ़ और कोलकाता में इन्वेस्टर्स मीट आयोजित किये गये। संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, बांगलादेश, ताईवान तथा जापान में भी इन्वेस्टर्स मीट आयोजित कर निवेशकों को बिहार में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में पटना में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट आयोजित किया जा रहा है। जिसमें मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री अनेक मंत्री, देश के प्रमुख निवेशक तथा उद्योगपति भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 में अडानी ग्रुप से प्रणव अडानी, आई.ओ.सी.एल. की शुक्ला मिस्त्री, नाहर गु्रप आफ इन्डस्ट्रीज के कमल ओसवाल, गोदरेज गु्रप के राकेश स्वामी, माईक्रोमैक्स बायोफ्यूल्स के राजेश अग्रवाल, हाई स्पिरिट काॅमर्शियल वेन्चर्स के तुषार जैन, ए.एम.डी. के हसमुख रंजन, टाईगर एनालिटिक्स के महेश कुमार, एक्सेंचर के प्रशान्त कुमार, सुपरसेवा ग्लोबल सर्विसेज प्रा. लि. की कुमुद शर्मा, देवरेब कम्पनी के धीरज पाण्डेय, रूब्रीक के अभिलाष पुरूषोतमन, सुरेश चिप्स एण्ड सेमिकंडक्टर के चन्दन राज, सैन इनर्जी एण्ड साॅलुशन के आनन्द प्रकाश, एरिस्टो फार्मा के उमेश शर्मा, हैदराबाद इन्डस्ट्रीज लि. अक्षय सेठ, जे.के. लक्ष्मी सिमेन्ट के अरूण शुक्ला, प्रिन्स पाईप एण्ड फिटिंगस के जयन्त छेड़ा, पटेल एग्री के डाॅ. दिलीप पटेल, आई. टी. सी. के बी. सुमन्त, भारत ऊर्जा डिस्टिलेरिज के शुभम सिंह, अनमोल फीड्स प्रा. लि. के अमित सरावगी, सावी लेदर्स के विजय झा, बांसवाड़ा सिन्टेक्स के शालिन तोसनीवाल सहित सैंकड़ो उद्योगपति भाग लेंगे।

प्रेस काॅन्फ्रेंस के दौरान चार प्रमुख क्षेत्रों में निवेश के अवसरों की जानकारी देने वाली पुस्तिकाओं का विमोचन किया गया। प्रेस काॅन्फ्रेंस में उद्योग निदेशक पंकज दीक्षित और उद्योग विभाग के विशेष सचिव दिलीप कुुमार एवं अन्य कई लोग उपस्थित रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button