बिहारराजनीति

‘लोकतंत्र बचाओ-देश बचाओ रैली में शामिल होने के लिए लोगों के पटना पहुंचने का सिलसिला शुरू

  • दीपंकर भट्टाचार्य इस रैली को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करेंगे

पटना। 15 फरवरी 2023 को पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में होनेवाली ‘लोकतंत्र बचाओ-देश बचाओ रैली तैयारियां लगभग पूरा की जा चुकी है। भाकपा (माले) महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य इस रैली को मुख्य वक्ता के बतौर संबोधित करेंगे। झारखंड के विधायक विनोद कुमार सिंह, अखिल भारतीय किसान महासभा के महासचिव व पूर्व विधयक राजाराम सिंह, अखिल भारतीय खेत व ग्रामीण मजदूर सभा, बिहार में विधायक दल के नेता महबूब आलम व उप नेता सत्यदेव राम, स्कीम वर्कर्स की राष्ट्रीय नेता शशि यादव, ऐपवा की महासचिव मीना तिवारी आदि समेत कई अन्य नेता भी रैली के वक्ता होंगे. माक्र्सवादी समन्वय समिति (मासस), आरएमपीआइ -पासला (पंजाब), लाल निशान पार्टी व सत्यशोधक कम्युनिस्ट पार्टी (महाराष्ट्र) आदि समान धर्मी सहयोगी पार्टियों के नेता भी रैली में शामिल होंगे।

रैली में शामिल होने के लिए लोगों के पटना पहुंचने का सिलसिला आज से ही शुरू हो गया है। इस रैली से न केवल बिहार की, बल्कि देश की राजनीति को भी एक नई दिशा मिलेगी। इस रैली के साथ ही भाकपा (माले) के 11वें महाधिवेशन की भी शुरूआत होगी।

भाकपा (माले) का 11वां महाधिवेशन (15-20 फरवरी 2023) श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में संपन्न होगा। ‘‘फासीवाद मिटाओ – लोकतंत्र बचाओ! शहीदों के सपनों का भारत बनाओ!!’’ के उद्घोष के साथ आयोजित हो रहे महाधिवेशन में कई महत्वपूर्ण कार्यभारों पर दस्तावेज पेश किए जायेंगे, उन पर गंभीर चर्चा की जायेगी और उन्हें पारित करने के साथ ही अगले पांच वर्षों तक उनसे मिली दिशा के आधार पर पूरे देश भर में बहुआयामी पहलकदमियां ली जायेंगी, आंदोलन तेज किया जायेगा। पहला विषय होगा- फासीवाद विरोधी जनप्रतिरोध का परिप्रेक्ष्य, दिशा व कार्यभार’। इसके तहत भारत के एक लोकतांत्रिक, समाजवादी व धर्मनिरपेक्ष स्वरूप और स्वतंत्रता, बराबरी, भाईचारा और सामाजिक न्याय के घोषित मूल्यों पर होनेवाले हमलों का कारगर प्रतिरोध खड़ा करना और फासीवादी विचारधारा को राज व समाज दोनों ही जगहों से बेदखल करने की समग्र रणनीति पर गहरा विचार विमर्श किया जायेगा।

अंतर्राष्ट्रीय परिस्थिति पर चर्चा के दौरान विश्वव्यस्था में आ रहे बदलावों पर विचार करते हुए लैटिन अमरीका में अमरीकी साम्राज्यवाद के खिलाफ सफलताओं व यूरोप में धुर दक्षिणपंथी आंदोलनों के उभार, युक्रेन युद्ध की समस्या तथा अफ्रीका व एशिया, आस्ट्रेलिया महाद्वीप समेत भारत के पड़ोसी देशों चीन, पाकिस्तान, नेपाल आदि पर खास निगाह डाली गई है. श्रीलंका में पिछले दिनों के घटनाक्रम जिसमें अडानी व अंबानी के खिलाफ उभरे जनविक्षोभ ने राष्ट्रपति राजपक्षे को देश छोड़ने व सत्ता त्यागने पर मजबूर कर दिया और नेपाल में कम्युनिस्ट पार्टियों की सत्ता में वापसी का स्वागत करते हुए भाकपा (माले) पड़ोसी मुल्कों के साथ बराबरी व परस्पर सम्मान के आधार पर मित्रातापूर्ण संबंध कायम करने तथा दुनिया भर की जनविरोधी सरकारों के खिलाफ उभर रहे लोकप्रिय जनांदोलनों का समर्थन करने की अपनी नीति को विस्तार देने पर विचार मंथन करेगी।

भाकपा (माले) महाधिवेशन में जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण पर पहली बार एक विशेष दस्तावेज लाया गया है जिसमें दुनिया के सर्वाधिक अमीर मुल्कों द्वारा भारत समेत दुनिया के गरीब मुल्कों पर इसका बोझ लाद देने का विरोध करते हुए भारत में अडानी-अंबानी समेत अन्य पूंजीपतियों को जल-जंगल-जमीन की लूट की खुली छूट दिये जाने से उत्पन्न पर्यावरणीय खतरों – जोशीमठ जैसी त्रासदी, अकाल व बाढ़ के संकट, तूफानी चक्रवात आदि के प्रति जनता को सचेत करते हुए इसके खिलाफ लोकप्रिय नागरिक विरोध खड़ा करने के कार्यभार पर विचार किया जाएगा।

महाधिवेशन में पार्टी के संविधान और सामान्य कार्यक्रम में भी कतिपय संशोधन प्रस्तावों पर विचार किया जायेगा। साथ ही पार्टी संगठन को देश के समक्ष मौजूद फासीवादी चुनौती से निपटने में सक्षम बनाने हेतु ज्यादा गतिशील, प्रतिबद्ध व जागरूक बनाने हेतु पार्टी कतारों व नेताओं को वैचारिक रूप से मजबूत बनाने का कार्यभार पर विचार किया जायेगा।

महाधिवेशन किसानों, खेत मजदूरों, स्कीम वर्कर्स, महिलाओं, छात्र-नौजवानों के मोर्चे पर भी कई कार्यभारों को सूत्रबद्ध करने और उनके आधार पर तमाम तबकागत आंदोलनों को भी नई गति व उंचाई देने पर विचार मंथन करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button