झारखण्डशिक्षा

साहिबगंज के गौरव पिरेश्वर ठाकुर ने राष्ट्रीय स्तर की जूनियर रिसर्च फेलोशिप (नेट) परीक्षा पास कर जिले का नाम किया रौशन

डॉक्टर रंजित कुमार सिंह के मार्गदर्शन में पाई सफलता

साहिबगंज (झारखण्ड)

चुन्नू सिंह

साहिबगंज जिले के गौरव पिरेश्वर ठाकुर ने राष्ट्रीय स्तर की जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जे०आर०एस०) की परीक्षा पास कर झारखंड सहित साहिबगंज जिले का नाम रौशन किया है । गौरव पिरेश्वर ठाकुर एक साधारण परिवार से आते हैं । उनके पिता शंभू ठाकुर पूर्व रेलवे के मालदा मंडल के अंतर्गत कार्यरत हैं । माता  सुधा देवी गृहणी है । जूनियर रिसर्च फेलोशिप को पास किए बच्चो को पीएचडी करने का मौका मिलता है । पीएचडी करने में बहुत सारी पढ़ाई लिखाई करनी होती है और इसके लिए बहुत सारी खर्च होती है । साधारण परिवार से आने वालें कई बच्चों के लिए ये वहन करना बड़ा मुश्किल होता है । जूनियर रिसर्च फेलोशिप पास किए बच्चो को अलग अलग संस्थाओं से महीने के करीब 30 से 40 हजार रु मिलते हैं ताकि पीएचडी करने में उन्हें किसी भी चीज की कमी न हों । पीएचडी करने के बाद ऐसे बच्चों के लिए नौकरी के कई दरवाजे भी पलक पांव बिछाए इंतजार कर रहे होते हैं । गौरव पिरेश्वर ठाकुर भी आज उनमे से एक हैं । गौरव पिरेश्वर ठाकुर का कहना है की चार किताब पढ़ने से अच्छा है एक किताब को चार बार पढ़े ।सेल्फ स्टडी और निरंतर पढ़ाई से हीं सफलता पाई जा सकती है । वहीं उनके मार्गदर्शक शिक्षक डॉक्टर रंजित कुमार सिंह का कहना है की सफलता के लिए धन नहीं ज्ञान जरूरी है।

गौरव पिरेश्वर ठाकुर “कॉलेज रोड” नवभारत सिनेमा हॉल गली , साहिबगंज में रहते हैं। गौरव ने कहा कि उनके सफलता में उनके माता पिता और शिक्षक की महत्पूर्ण भूमिका रही । डॉ रणजीत कुमार सिंह ने कहा कि 26 जनवरी 2024 को गौरव पिरेश्वर ठाकुर को   मॉडल कॉलेज राजमहल में सम्मानित किया जाएगा , ताकि अन्य छात्र छात्राओं और प्रतियोगिता परीक्षा के तैयारी करने वाले युवाओं को प्रेरणा मिले ।

इधर गौरव ने कहा कि वो  डॉक्टर रंजित कुमार सिंह के मार्गदर्शन में ही शोध करेंगे । उन्होंने कहा की उनके शिक्षक डॉ रणजीत कुमार सिंह के मार्गदर्शन में बहुत सारे छात्र छात्राओं ने सफलता हासिल किया है तो हम डॉ रणजीत कुमार सिंह सर के मार्गदर्शन में शोध कार्य और आगे भविष्य में सफल शिक्षक बन पाए यही प्रेरणा से अध्ययन अध्यापन कार्य करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button