बिहार

मुंगेर में चैती छठ रामनवमी पर्व व प्रतिमा विसर्जन को लेकर डीएम ने की शांति समिति की बैठक

लालमोहन महाराज मुंगेर।अच्छे माहौल में शांति सदभाव एवं पूरी धार्मिक आस्था के साथ पूर्व की भांति इन पर्वों को मनायंेगे। हमारा मुंगेर शांति प्रिय है, जहां शांति होगी वहां विकास होगा। हमारा, हमारे बच्चों का विकास मुंगेर का विकास है। हर पर्व को पूरी खुशहाली के साथ मनायें। हम सभी किसी भी धर्म के हांे, धार्मिक आस्था, भक्ति, पूजन एवं इबादत में शांति की तलाश करते हैं। अतएव आने वाले चैती छठ, रामनवमी पर्व एवं प्रतिमा विसर्जन पूरे धार्मिक आस्था एवं भक्तिमय माहौल में शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनायंे। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने संग्रहालय के सभागार में जिला शांति समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए य़ह बातें कही।
उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्ति, वस्तुएं एवं गतिविधियों को अपने से दूर रखें जिससे शोभा यात्रा, धार्मिक माहौल एवं हमारी आस्था में व्यवधान उत्पन्न करता होे। हाल के वर्षांे में मुंगेर जिला में विभिन्न पर्व-त्योहार एवं बड़े आयोजन शांति एवं सद्भावपूर्ण वातावरण में संपन्न हुए हैं, जिसकी चर्चा दूर-दूर तक हुई है। इस बार रामनवमी की शोभा यात्रा को लाईव किया जायेगा, जिससे दुनिया में यह संदेश जाये कि मुंगेर जिला में इतना बेहतर इंतजाम के साथ इसे आयोजित किया जा रहा है। शोभा यात्रा में पशुओं के सम्मिलित किये जाने के संबंध में जिलाधिकारी ने अपील करते हुए कहा कि जहां अधिक संख्या में लोग एकत्र होते हैं वहां जो हमारे नियंत्रण में नहीं हो उसे अवाईड करंे, वही करे जो स्वयं के नियंत्रण में है एवं जो धार्मिक रूप से भव्य लगे। पूर्व में इस जिला में धार्मिक विवाद में सम्मिलित व्यक्तियों के विरूद्ध सीसीए का प्रस्ताव तुरंत भेजे।
पुलिस अधीक्षक जगुनाथरेड्डी जलारेड्डी ने कहा कि पुलिस बल एवं दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति, सीसीटीवी, ड्रोन, बैरीकेडिंग, ड्राॅपगेट अन्य सभी विधि व्यवस्था नियंत्रण से संबंधित व्यवस्थाएं की गयी है। सभी से अनुरोध रहेगा कि सोशल मीडिया पर अवांछित सूचना के प्रसारण पर नजर रखें। किसी प्रकार की अफवाह पर तुरंत कार्रवाई करंे। वाट्सऐप पर किसी प्रकार की सूचना एवं अवांछित व्यक्तियों के विषय में तुरंत सूचित करें। शोभा यात्रा एवं प्रतिमा विसर्जन के लिए अनुज्ञप्ति लेने का अर्थ पूरी जवाबदेही लेना है। किसी प्रकार का अवांछित नारा या गतिविधि न हो, जिससे विधि व्यवस्था समस्या की संभावना हो सकती है। छोटे-छोटे बच्चों को भीड़ भाड़ से दूर रखने का प्रयास करें। बाहरी व्यक्तियों पर निगरानी रखें। सभी थाना प्रभारी निरोधात्मक कार्रवाई के अन्तर्गत अधिक से अधिक कार्रवाई करें।
अनुमंडल पदाधिकारी सदर मुंगेर, तारापुर एवं खड़गपुर ने विधि व्यवस्था के संदर्भ में की गयी तैयारियों के संबंध में अवगत कराया। प्रतिमा विसर्जन एवं शोभा यात्रा में ड्रोन कैमरे से निगरानी रखने का निर्देश दिया गया। साथ ही पुलिस बल की भी पर्याप्त मात्रा में प्रतिनियुक्ति करने का निदेश दिया गया है।
उल्लेखनीय है कि चैती छठ का त्योहार शनिवार 25 मार्च को नहाय खाय के साथ प्रारंभ होगा एवं 28 मार्च को उदीयमान सूर्य को अध्र्य के साथ संपन्न होगी। विभिन्न घाटों छठ घाटों पर इसके लिए दण्डाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति के साथ ही नदी के जलस्तर को देखते हुए बैरिकेडिंग करने तथा लाल पताका लगाने का निर्देश नगर आयुक्त तथा सदर अनुमंडलाधिकारी को दिया गया। 30 मार्च को रामनवमी के अवसर पर निकलने वाले जुलूस के समुदाय विशेष के क्षेत्रों/धार्मिक स्थलों के समीप से गुजरने के क्रम में पूर्ण सर्तकता बरतने का निर्देश दिया। साथ ही प्रशासनिक स्तर से तैनात दण्डाधिकारियों को सर्तक रह कर अपने कर्तव्यों के निर्वहन का निर्देश दिया। 1 अप्रैल से जिले भर में प्रतिमा विसर्जन शुरू किया जाएगा जिसे हर हाल में 2 अप्रैल के सुबह तक संपन्न करा लेना है। इस बार जमालपुर की प्रतिमा का विसर्जन भी मुंगेर में ही होना है, अतएव इसके मद्देनजर भी सभी पुलिस बल एवं दण्डाधिकारी पूरी सर्तकता के साथ विसर्जन कराएं। विवादित स्थलों अथवा मस्जिदों आदि मार्गांे से शोभा यात्रा गुजरने वक्त पूरी तरह सजग रहें तथा हर ऐसे व्यक्ति पर नजर रखें जो धार्मिक उन्माद फैलाने की कोशिश करते हों, ऐसे अवांछित तत्वों को शीघ्र हिरासत में लेकर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें। जिलाधिकारी ने कहा कि विगत वर्ष की तरह इस वर्ष भी उक्त तीनों पर्वांे को शांतिपूर्ण माहौल में पूर्ण सद्भाव व सौहार्दपूर्ण रूप से संपन्न कराएं। इस मौके पर सदर अनुमंडल पदाधिकारी यतेंद्र कुमार पाल, मेयर कुमकुम देवी, डिप्टी मेयर मो खालिद हुसैन, तारापुर एवं खड़गपुर अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सहित शांति समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button