बिहार

मन की बात का 100 वां संस्करण को 26 हजार स्थानों पर सुना गया, एस के मेेमोरियल हॉल में भव्य कार्यक्रम और का आयोजन

पटना । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के ‘मन की बात’ का 100 वां संस्करण रविवार को बिहार के 243 विधानसभा के 26 हजार स्थानों पर सुना गया। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में संत रविदास विकास संघ के संयोजक संजय कुमार दास के द्वारा डॉ भीमराव आंबेडकर जी की 132वी जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में ‘मन की बात’ को हजारों लोगों के साथ सुनें ।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि नरेन्द्र मोदी जी ‘मन की बात’ की शुरूआत 2014 में की थी। ‘मन की बात’ से सभी वर्ग के लोग जुड़े । उन्होंने कहा कि ‘मन की बात’ में मोदी जी ने हर पहलूओं को बारीकियों से उद्धृत किया है । श्री चौधरी ने आगे कहा कि आज प्रधानमंत्री के मन की बात से देश भर में सुना जा रहा है। प्रधानमंत्री जी ने अंतिम पायदान पर बैठे लोगों को भी आगे बढ़ाने की चिंता की है ।

इससे पहले मन की बात कार्यक्रम के तहत बांकीपुर विधानसभा के गोलघर मंडल स्थित रानी सती मंदिर (दादी मॉं) स्थान पर भाजपा विधायक नितिन नवीन के द्वारा ‘मन की बात’ से संबंधित 100 प्रदर्शनी लगाये गये। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी एवं बिहार सरकार के पूर्व मंगल पाण्डेय ने किया ।
बिहार रविदास विकास संघ द्वारा पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित डॉ भीमराव आंबेडकर जी की 132वी जयंती पर “अंबेडकर पर एक विचार” कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि रविदास समाज के लोगों को मुख्यधारा में लाना भाजपा का धर्म है । उन्होंने कहा कि भाजपा शुरू से ही हाशिए पर रहे लोगों को आगे बढ़ाने का काम करती रही है । उन्होंने कहा कि मंडल कमीशन लागू करने के समय भी भाजपा ने समर्थन दिया । उन्होंने कहा कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी ने जब देश का संविधान बनाया तब भी श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी ने आरक्षण का समर्थन किया । इसके बाद 2016 में जब सर्वाेच्च न्यायलय ने एससी एसटी अत्याचार अधिनियम को शिथिल करने की कोशिश की गई, तो नरेंद्र मोदी की सरकार ने ही उसे री-स्टोर किया ।
श्री चौधरी ने कहा कि आज उच्च शिक्षा में जाने पर बच्चियां पढ़ाई छोड़ देती है । नरेंद्र मोदी जी की सरकार ने नौवीं से लेकर 12 वीं तक की बच्चियों को अलग से छात्रवृत्ति देने का काम किया है । उन्होंने कहा कि हमलोगों ने तय किया है कि दलित समाज का कोई भी बच्चा हो पहली से ग्रेजुएट होने तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी । उन्होंने कहा कि आज हम सभी रविदास जयंती मनाते हैं। उन्होंने कहा कि भारत श्रेष्ठ और बिहार तभी बढ़ेगा जब हम सभी वर्गों को साथ लेकर चलने का संकल्प लेंगे। उन्होंने कहा कि माता शबरी के जूठे बेर खाकर राम को भगवान का दर्जा मिला और उन्होंने दलित को सम्मान देने का काम किया ।
बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि देश से दलितों का आरक्षण कभी समाप्त नहीं होगा । बाबा साहब अम्बेदकर जी ने इन वर्गों के उत्थान के लिए बड़ी लड़ाई लड़ी । अम्बेदकर साहब के विचारों को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बढ़ाने में लगे हैं । समाज के अंतिम पायदान पर रहने वाले व्यक्ति की चिंता किया जा रहा है । अंतिम व्यक्ति तक विकास नरेन्द्र मोदी का लक्ष्य है ।
बिहार सरकार के पूर्व मंत्री मंगल पाण्डेय ने अपने संबोधन में कहा कि डा0 भीमराव अम्बेदकर जी का विचार देश के विकास में अह्म साबित हो रहा है । नरेन्द्र मोदी जी उनके सपने को साकार करने में लगे हैं । नरेन्द्र मोदी जी के ‘मन की बात’ के 100वें संस्करण पर इतनी बड़ी संख्या में पहुंचकर अम्बेदकर साहब के विचारों को आगे बढ़ाने में आप सबों का भूमिका महत्वपूर्ण होगी । अम्बेदकर साहब ने संघर्षों से मुकाम पाया ।
बिहार सरकार के पूर्व मंत्री जनक राम ने कहा कि अम्बेदकर साहब का विचार हम सबों के लिए प्रेरणा का काम करती है । उनके विचारों को आगे बढ़ाना है । उनके बताये रास्ते पर चलकर समाज में विकास से वंचित लोगों को मुख्य धारा में लाना है ।
इस कार्यक्रम का संयोजन संजय कुमार दास ने किया जबकि संचालन भाजपा महादलित प्रकोष्ठ के संयोजक सुनील राम ने किया । इस अवसर पर मुख्य रूप से भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुबोध पासवान, भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी राकेश कुमार सिंह, अशोक भट्ट, नालंदा जिला भाजपा के डॉ. प्रीतम कुमार, अमित कुमार, सुधीर कुमार, सहित हजारों लोग उपस्थित थे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button