झारखण्डलोकसभा चुनाव 2024

मतदाता जागरूकता को लेकर साहिबगंज जिले के “तिनपहाड़” में नागरिकों एवम् छात्र छात्राओं ने निकाली जागरूकता रैली

मॉडल कॉलेज राजमहल के प्राचार्य के साथ कॉलेज~ स्कूल के छात्र ~ छात्राएं कार्यक्रम को सफल बनाने निभाई अहम भूमिका

  • चुन्नु सिंह

तीनपहाड़ ,साहिबगंज

(झारखंड)

लोकसभा चुनाव को लेकर साहिबगंज जिले के अलग अलग क्षेत्रों में लगातार मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है ।

इसी कार्यक्रम के तहत भारत स्काउट और गाइड , मॉडल कॉलेज राजमहल एवं उच्च विद्यालय तीनपहाड़ , उर्दू कन्या उच्च विद्यालय तीनपहाड़ , मध्य विद्यालय तीनपहाड़ , द्वारा सोमवार को मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई । आगामी एक जून को होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर “वोट करें एक जून 2024 को ” के विषय पर छात्र छात्राओं ने मानव श्रृंखला बनाया और एक पेड़ देकर लोगों से एक वोट देकर लोकतंत्र को मजबूत करने और एक पेड़ लगाकर प्रकृति और पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने का सफल प्रयास किया ।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से राजमहल बीडीओ उदय कुमार सिन्हा ,सीओ अशोक सिन्हा ,मॉडल कॉलेज राजमहल के प्राचार्य डॉ रणजीत कुमार सिंह ,भारत स्काउट और गाइड के सहायक राज्य संगठन आयुक्त सह जिला संगठन आयुक्त उमा शंकर सिंह उपस्थित थे । मतदाता जागरूकता रैली को राजमहल बीडीओ द्वारा झंडी दिखा कर रवाना किया गया । जागरूकता रैली उच्य विद्यालय से निकल कर बैंक मोड मुख्य बाजार हुते हुए तीनपहाड़ रेलवे प्रांगण पहुँचा । इस दौरान बीडीओ उदय कुमार सिन्हा ने स्थानीय लोगों और मीडिया के मार्फत अन्य लोगों से अपील कि स्वस्थ लोकतंत्र स्थापित करने के लिए भय मुक्त वातावरण में अपने मत का प्रयोग अवश्य करें । बीडीओ ने मतदाताओं से किसी भी दल के प्रभाव या प्रलोभन में नहीं पड़ने का आग्रह किया और कहा की लोकतंत्र एवं प्रजातंत्र में मतदान से ही जनता की सरकार बनती है सरकार जनता के लिए कार्य करती है ।

सीओ अशोक सिन्हा ने कहा कि राजमहल प्रखंड में सभी को अवश्य मतदान करना चाहिए । उन्होंने बताया की मतदान केंद्रों पर पानी सहित अन्य जरूरत की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जा रही है ।

मॉडल कॉलेज राजमहल के प्राचार्य डॉ रणजीत कुमार सिंह ने सरकार के नारे को बुलंद करते हुए कहा कि एक जून को “पहले मतदान फिर जलपान” करना है । उन्होंने कहा की लोकतंत्र में मतदान का अधिकार संविधान ने दिया है इसलिए सभी मतदाताओं से अनुरोध अपने परिवार के साथ 1 जून 2024 को अपना मतदान अवश्य करें और दूसरे को भी प्रेरित करें। उन्होंने निर्भीक होकर राष्ट्र के निर्माण में समाज व आम जनता के कार्य करने वाले जनप्रतिनिधि और सरकार को अपने मत का प्रयोग कर बनाने का अपील किया । डॉक्टर रंजीत कुमार सिंह ने खास कर शहर के मतदाताओं से विशेष अनुरोध किया कि मत प्रतिसत शहरी क्षेत्रों में कम होता है , इसे बढ़ाने की आवश्यकता है ताकि लोकतंत्र के मजबूती में सभी की सहभागिता हो ।

तिनपहाड थाना प्रभारी शाहरुख खान ने कहा कि मतदान ही लोकतंत्र की ताकत है । आपका एक वोट सरकार बनाने के लिए निर्णायक होती है । अगर किसी भी मतदान केंद्र में संदिग्ध गतिविधि या क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति मताधिकार को रोकता हो तो उसकी सूचना थाना पुलिस या प्रशासनिक पदाधिकारी को तुरंत दें। वैसे लोगों पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी ।

मतदाता जागरूकता रैली के बाद तीनपहाड़ रेलवे प्रांगण में उपस्थित पदाधिकारियों ने आम नागरिकों एवम् मॉडल कॉलेज राजमहल के छात्र छात्रओं सेविका , सहायिका बीएलओ को मतदाता शपथ दिलाया गया ।

 

मौके पर प्रचार्य लाउस हांसदा, महफ़ूज़र रहमान , मेरी मोती हांसदा, सिमा कुमारी , नीली इसीनमेवीन हांसदा, मो जाफर अंसारी, संतोष कुमार, हिमांशू घोष,लॉसलिटन मजूमदार, रणदीप सरकार रतिलाल मंडल सहित अन्य उपस्थित थे .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button