बिहार

भाकपा-माले के 11 वें महाधिवेशन के मौके पर स्मारिका का लोकार्पण

  • बिहार की गौरवशाली परंपरा और आधुनिक बिहार के लिए संघर्ष के अनेकानेक अध्यायों को किया गया स्मरण
  • दिवंगत व शहीद वाम-जनवादी नेताओं और शहीद हुए युवा-युवतियों को किया गया याद
  • बिहार के कई प्रसिद्ध दिवंगत इतिहासकार-चिकित्सक-पत्रकार-साहित्यकार भी इस कड़ी में किए गए शामिल
  • माले महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य, प्रो. ओपी जायसवाल और अन्य लोगों ने किया लोकार्पण
  • अडाणी मामले में हिंडनबर्ग की रिपोर्ट भाजपा-संघ की लूट व झूठ का पहला बड़ा खुलासा

पटना। भाकपा-माले के 11 वें महाधिवेशन (15-20 फरवरी, पटना) के अवसर पर आज गांधी मैदान स्थित आइएमए हॉल में स्मारिका का लोकार्पण किया गया। लोकार्पण माले महासचिव  दीपंकर भट्टाचार्य और 11 वें महाधिवेशन की स्वागत समिति के अध्यक्ष, बिहार के चर्चित इतिहासकार प्रो. ओ पी जायसवाल, पार्टी के वरिष्ठ नेता स्वदेश भट्टाचार्य स्मारिका के संपादक संतोष सहर, पटना वि.वि. इतिहास विभाग की पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. भारती एस कुमार, भाकपा-माले के राज्य सचिव कुणाल, पोलित ब्यूरो के सदस्य धीरेन्द्र झा व रामजी राय ने किया। एनआइटी के रिटायर्ड प्राध्यापक प्रो. संतोष कुमार सहित पटना के कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

माले का 11 वां महाधिवेशन व 15 फरवरी की रैली हर लिहाज से ऐतिहासिक होंगे

भाकपा-माले महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा कि भाकपा-माले का यह 11 वां महाधिवेशन और 15 फरवरी की रैली हर लिहाज से ऐतिहासिक होने जा रही है। महाधिवेशन में पूरे देश से 2 हजार से ज्यादा प्रतिनिधि, पर्यवेक्षक और अतिथि भाग लेंगे। कई देशों से फैटरनल प्रतिनिधि भी महाधिवेशन में भाग लेंगे।15 फरवरी की रैली भाकपा-माले की अबतक की सबसे बड़ी रैली होगी, जिसमें मजदूर-किसानों सहित स्कीम वर्कर, ठेका नियोजन मानदेय पर कार्यरत कर्मी और बेरोजगार नौजवानों की बड़ी हिस्सेदारी होगी।

जेपीसी की जांच की मांग वाजिब

अडाणी के मामले में हिंडनबर्ग के खुलासे पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा-संघ के कंपनी राज की लूट और झूठ का पहला बड़ा खुलासा है। इस मसले पर विपक्षी दलों की ओर से जेपीसी के जरिए जांच की मांग वाजिब है। भाकपा-माले इस मुद्दे पर राष्ट्रव्यापी अभियान चलाएगी। उन्होंने कहा कि 2023 में अडाणी का पतन हुआ है, 2024 में मोदी का पतन होगा।

स्मारिका

स्मारिका में बिहार में सदियों से जारी अन्याय व उत्पीड़न के खिलाफ जारी संघर्ष और आधुनिक बिहार के इतिहास में उन अनेकानेक प्रगतिशील अध्यायों को गर्व के साथ याद किया गया है जिसने इस राज्य में कम्युनिस्ट व सोशलिस्ट आंदोलनों का जीवंत गढ़ बना दिया। भूमिका में माले महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने लिखा है कि स्मारिका के जरिए उन नेताओं और शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं जिन्होंने बिहार में कम्युनिस्ट आंदोलन को मजबूत नींव और लोकप्रिय चरित्र प्रदान किया है।

स्मारिका 8 खंडों में विभाजित है। इसकी शुरूआत बिहार में संघर्ष की ऐतिहासिक परंपरा पर प्रो. ओपी जायसवाल के लेख से होती है। भाकपा-माले के ऐतिहासिक दस महाधिवेशन को याद किया गया है जो पार्टी के विकास की विभिन्न मंजिलों के द्योतक हैं। यह लेख पार्टी के वरिष्ठ नेता व केंद्रीय शिक्षा विभाग के प्रभारी अरिंदम सेन ने लिखी है।

इसके बाद आधुनिक बिहार में ऐतिहासिक संघर्ष की गौरव गाथा के अध्याय शुरू होते हैं। स्मारिका स्मारिका का संपादन समकालीन लोकयुद्ध के संपादक व केंद्रीय कमिटी के सदस्य संतोष सहर ने किया है। संपादन सहयोग में सुधीर सुमन, कुमार परवेज और संतलाल शामिल रहे हैं।

आंदोलन के सूत्रधार के बतौर बिहार में सामाजिक बदलाव के ऐतिहासिक संघर्ष के सूत्रधारों स्वामी सहजानंद सरस्वती, मास्टर जगदीश,सुब्रत दत्त, विनोद मिश्र और रामनरेश राम को याद किया गया है।

संघर्ष का क्षितिज नामक अध्याय में सोशलिस्ट व वामपंथी नेताओं- कार्यानंद शर्मा, जेपी, नक्षत्र मालाकार, इंद्रदीप सिन्हा, जगन्नाथ सरकार, तकी रहीम, मधु लिमये, जगदेव प्रसाद, कर्पूरी ठाकुर, गणेश शंकर विद्यार्थी से लेकर रामजतन शर्मा, पवन शर्मा और रामदेव वर्मा को-याद किया गया है।

समय की नजीर के अध्याय में-राहुल सांकृत्यायन, रामशरण शर्मा, राधाकृष्ण चैधरी, डीएन झा, विजय ठाकुर, पापिया घोष, डॉ. एके सेन, डॉ. पी गुप्ता, अरिवंद नारायण दास, प्रो. विनय कंठ, डॉ. शैवाल गुप्ता, मनोज कुमार श्रीवास्तव और प्रो. डेजी नारायण – का स्मरण किया गया है।

बिहार में साहित्य व संस्कृति से संदर्भित प्रतिरोध के स्वर साधक नामक अध्याय में शाद अजीमाबादी, हीरा डोम, भिखारी ठाकुर, रामवृक्ष बेनीपुरी, दिनकर, नागार्जुन, रेणु से लेकर बिजेन्द्र अनिल, दुर्गेन्द्र अकारी और मैनेजेर पांडे जैसे साहित्यकारों को स्मरण किया गया है।

 

भाकपा-माले आंदोलन के कुछ विशिष्ट नेताओं को ‘ प्रेरणास्रोत’ के बतौर याद किया गया है, जिसमें लोकयुद्ध के पूर्व संपादक, बृजबिहारी पांडे, अशोक कुमार, बुद्धिजीवी प्रो. अरविंद कुमार सिंह के अलावा मगध क्षेत्र के चर्चित नेता शाह चांद, शाहाबाद से बच्चन सिंह, मिथिला से लक्ष्मी पासवान और शहीद चंद्रशेखर की मां कौशल्या देवी शामिल हैं।

अंतिम अध्याय में बिहार के खेत-खलिहानों में अपने प्राणों की आहूति देने वाले भाकपा-माले आंदोलन के युवा शहीद नेताओं की स्मृति संकलित की गई है. इसमें विरद मांझी (पटना), बूटन मुसहर (भोजपुर), गंभीरा प्रसाद (चंपारण), शीला (भोजपुर), ब्रजेश मोहन ठाकुर (पूर्णिया) वीरेन्द्र विद्रोही (जहानाबाद), मंजू देवी (जहानाबाद), शहीद चंद्रशेखर, राजेश्वर मोची, भैयाराम यादव आदि समेत तीन दर्जन से अधिक शहीदों का स्मरण किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button