बिहारविदेश

टोक्यो में आयोजित बिहार फाउंडेशन के कार्यक्रम में शामिल हुए तेजस्वी यादव

टोक्यो। बिहार फाउंडेशन के चेयरमैन तथा प्रदेश के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव आज जापान की राजधानी टोक्यो में बिहार फाउंडेशन के जापान चैप्टर द्वारा प्रवासी बिहारियों के लिए आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित हुए तथा कार्यक्रम को संबोधित किया।

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि प्रवासी बिहारी, प्रदेश की महान सभ्यता और समृद्ध संस्कृति का अभिन्न अंग है। बिहारी लोग परिश्रमी, ईमानदार और जिम्मेदार है। अगर बिहारी डायस्पोरा और संसाधनों को नियोजित तरीके से एक विज़न के तहत संचालित किया जाए तो बिहार कुशल जनसंसाधन के केंद्र के रूप में उभर सकता है।

हम जानते है कि तकनीक और युवा बिहारियों की आकांक्षाएं बिहार में नए अवसरों का सृजन कर रही है। हमें ऊर्जावान प्रवासी बिहारियों से बहुत आशाएं हैं जो बिहार को अग्रणी राज्य बनाने में अपनी विशेषज्ञता और अनुभवों का उपयोग करेंगे।

तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहारियों की कल्पना और रचनात्मकता का उपयोग करने के लिए हमारी सरकार ने जनकल्याणकारी योजनाएं, विकासशील कार्यक्रम और नीतियाँ लाँच की है। फ़िल्म उद्योग को बढ़ावा देने के लिए नई फ़िल्म पॉलिसी, खेलों एवं खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए नई स्पॉर्ट्स पॉलिसी लाया गया है। बिहार में टूरिज़्म को विश्वपटल पर लाने के लिए बहुत जल्दी नई टूरिज़्म पॉलिसी तथा बिहार में आईटी सेक्टर को बढ़ाने के लिए नयी सूचना एवं तकनीक पॉलिसी भी लेकर आ रहे है। प्रक्रिया अंतिम चरण में है। बिहार देश का सबसे युवा प्रदेश है इसलिए युवाओं के सुनहरे वर्तमान और भविष्य के लिए लाखों की संख्या में नौकरियाँ प्रदान की जा रही है, स्वरोजगार के अवसर बढ़ाए जा रहे है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, बेहतर कानून व्यवस्था तथा बेहतरीन स्वास्थ्य व्यवस्था के साथ-साथ वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप किया जा रहा है।


उन्होंने बिहार मूल के लोगों के साथ संवाद करते हुए कहा कि बिहारी होना अपने आप में एक ऐसा सुखद अहसास और अनुभूति है जो हम सभी को पवित्र धागे की तरह एकजुटता के पवित्र रिश्ते में बांधता है। यह हमारा एक दूसरे के साथ स्थायी कनेक्ट है। बिहार फाउंडेशन का कार्य सराहनीय है। बिहार फाउंडेशन का जापान चैप्टर अच्छा कार्य कर रहा है। कार्यक्रम में आईटी तथा पर्यटन विभाग के सचिव अभय सिंह, बिहार राज्य पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक नंदकिशोर, बिहार फाउंडेशन जापान चैप्टर के अध्यक्ष आनंद विजय सिंह, अमिताभ सिंह, राहुल कुमार, ज्योति सिंह, प्रशांत यादव सहित बिहार मूल के सैंकड़ों लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button