बिहार

मुंगेर में शांतिपूर्वक ढंग से होली व शब ए बारात मनाने को लेकर हुई बैठक

लालमोहन महाराज, मुंगेर
होली एवं शब-ए-बारात 2023 के मद्देनजर शांति समिति की बैठक गुरूवार को जिलाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में संग्रहालय सभागार में संपन्न हुई। बैठक में उपस्थित शांति समिति एवं चैंबर ऑफ काॅमर्स के सदस्यों द्वारा दोनों पर्वो के मद्देनजर अपनी अपनी बातें रखी गयी जिस पर जिलाधिकारी द्वारा उचित एवं ठोस कार्रवाई करने की बात कही गयी है। मौके पर पुलिस अधीक्षक जगुनाथ जलारेड्डी, नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता अमरेंद्र शाही, महापौर कुमकुम देवी, उप महापौर सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।
जिलाधिकारी ने कहा कि मुंगेर एक ऐसा जिला है जहां असीम आपसी सौहार्द एवं भाईचारा परिलक्षित होता है। हर पर्व एवं त्योहारों में सभी समुदाय के लोगों का जन सहयोग काफी सराहनीय रहा है। इस बार भी उक्त दोनों पर्व एक साथ पड़ रहा है तो इसे भी हम सभी को आपसी भाईचारे और सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न कराना दायित्व है। जिला एवं पुलिस प्रशासन दोनों पर्वांे के मद्देनजर पूरी तरह मुस्तैद रहेगी। संवेदनशील चैक-चैराहों, मुहल्लों में दण्डाधिकारी एवं पुलिस गश्ती मुस्तैदी के साथ की जाएगी। इसके अलावे शब-ए-बारात के मौके पर सभी कब्रिस्तानों में पुलिस बल की पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात रहेगी। साथ ही उक्त स्थलों पर आने जाने वाले धर्मावलंबियों के लिए पेय जल की व्यवस्था हेतु नगर आयुक्त को निर्देशित किया गया।
होली को लेकर जिलाधिकारी ने कहा कि गंगा के विभिन्न घाटों पर पुलिस बल के अलावे एनडीआरएफ की टीम की भी तैनाती रहेगी। प्रायः देखा जाता है कि होली के दिन बहुत सारे लोग गंगा स्नान के लिए भी चले जाते हैं और नहाने के क्रम में डूबने की भी बात सामने आती है, ऐसी परिस्थिति में उन्होंने आम जनों से अपील करते हुए कहा कि वे होली के मौके पर गंगा में स्नान के बजाय अपने अपने घरों में ही स्नान करें। उन्होंने कहा कि शराब की बिक्री पर पूर्ण रूप से रोक लगाने के लिए उत्पाद एवं जिला पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा लगातार सघन छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है। छापेमारी के लिए जिले के बार्डरों पर भी सघन छापेमारी अभियान चलायी जा रही है। शराब पीने और बिक्री करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि होली को लेकर जन वितरण दुकानों द्वारा माह फरवरी एवं मार्च का खाद्यान्न वितरण प्रारंभ कर दिया गया है। अब तो पोर्टब्लिटी की सुविधा भी उपलब्ध हो चुकी है तो ग्राहक भीड़ से बचने के लिए किसी भी दुकान में जाकर अनाज का उठाव कर सकते हैं। होली को लेकर शहर के मुख्य बाजारों में ट्रैफिक व्यवस्था के लिए भी यातायात थाना को निर्देशित किया गया। 6 एवं 7 मार्च को मुख्य बाजारों में टोटो और अन्य बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने का निर्देश दिया। वाहनों को डायवर्टेड रूट से परिचालित किया जाएगा। शांति समिति सदस्य प्रोफेसर राजीव नयन ने डी एम को जमालपुर की जर्जर सड़कों से अवगत कराया । डीएम ने बैठक में मौजूद जमालपुर के कार्यपालक पदाधिकारी पूजा कुमारी को कहा कि जेई से प्राक्कलन बनवा कर अच्छे ढंग से सड़क बनवा दें एवं चैंबर सदस्यों द्वारा शहर की जर्जर सड़कों की स्थिति में सुधार कराने की बात पर जिलाधिकारी ने कहा कि बरसात पूर्व शहर के सभी सड़कों को पूर्व की तरह दुरूस्त कर दिया जाएगा। उन्होंने बीच सड़क पर होलिका दहन न हो इसके लिए नगर आयुक्त को निर्देशि किया। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवं समिति सदस्यों को होली एवं शब-ए-बारात की शुभकामनाएं दी।
पुलिस अधीक्षक जगुनाथ जलारेड्डी ने कहा कि शहर के अलावे गली मुहल्लों में भी पुलिस गश्ती तेज की गयी है। इसके अलावे गली मुहल्लों में भी अधिक से अधिक बाईकर्स टीम द्वारा पुलिस गश्ती की जाएगी, साथ ही शराब बेचने एवं पीने वालों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। दोनों पर्वांे के मद्देनजर दंगा नियंत्रण वाहनों द्वारा भी पूरे शहर का भ्रमण यथा समय किया जाएगा। डीजे बजाने एवं हुड़दंग करने वाले उपद्रवियों पर विशेष नजर रखी जाएगी। 5 मार्च से ही पुलिस प्रशासन दोनों पर्वांे के लेकर सजग रहेगी और अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button