बिहारराजनीति

अंबेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर मंत्री अशोक चौधरी एवं एमएलसी विजय कुमार सिंह ने दलित बस्ती में बच्चों के बीच वितरित किए किताब-कॉपी और कलम

पटना। अंबेडकर जयंती के पूर्व संध्या पर दीपोत्सव कार्यक्रम के तहत पटना शहर के चितकोहरा पुल के पास दलित बस्ती में भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी एवं भागलपुर- बांका से एमएलसी विजय कुमार सिंह ने अंबेडकर जयंती के अवसर पर किताब, कॉपी, कलम और मिठाइयां बांटी। चितकोहरा पुल के करीब स्थित इस दलित बस्ती में एक स्कूल भी है, जिसमें इस बस्ती के बच्चे पढ़ते हैं। इस दलित बस्ती में रहने वाले बच्चें किताब, कॉपी, कलम और मिठाई पाकर काफी खुश दिखे। मंत्री अशोक चौधरी एवं भागलपुर- बांका से एमएलसी विजय कुमार सिंह ने बच्चों को शिक्षा हासिल करके के एक बेहतर नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित भी किया।

इस दौरान अशोक चौधरी ने कहा कि संविधान निर्माता डॉ. भीम राव अंबेडकर शिक्षा के बदौलत ही आगे बढ़े थे। वह आजीवन दलितों और वंचितों को बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए संघर्षरत रहे। उनका मानना था कि शिक्षा के जरिये ही व्यक्ति का विकास संभव है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि बिहार में मुख्यमंत्री नीताश कुमार डॉ. भीम राव अंबेडकर के कार्य को ही आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने बिहार को एक शिक्षित प्रदेश बनाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ा है। खासकर बालिकायों की शिक्षा को लेकर उन्होंने बहुत काम किया है। आज राज्य में मैट्कि, और इंटर और ग्रेजुएशन करने पर लड़कियों को आगे बढ़ने के लिए न सिर्फ वजीफा के तौर पर उनकी आर्थिक मदद की जा रही है बल्कि सरकारी नौकरियों में उन्हें आरक्षण दिया जा गया है। इतना ही नहीं त्रिस्तरीय पंचायती व्यवस्था में उन्हें 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है।


एमएलसी विजय कुमार सिंह ने शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए बच्चों को अच्छे से पढ़ने लिखने के लिए कहा और साथ ही उनके अभिभावकों को भी समझाया कि बच्चों को शिक्षित करना क्यों जरूरी है, बाबा भीम राव अंबेडकर क्यों चाहते थे कि हर दलित बच्चा उच्च शिक्षा हासिल करे। उन्होंने बताया कि जीवन को बेहतर बनाने के लिए शिक्षा बहुत ही जरूरी है। शिक्षा से व्यक्ति का न सिर्फ मानसिक विकास होता है बल्कि उसके आर्थिक विकास में भी शिक्षा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
इस अवसर पर बाबा साहेब की तस्वीर के सामने दीप प्रज्वलित कर फूल चढ़ा करके उन्हें श्रद्धासुमन भी अर्पित किया गया। इस दौरान स्थानीय वार्ड पार्षद सहित जदयू के सैकड़ों कार्यकर्ता और स्थानीय लोग मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button