धर्म

गांधी मैदान में श्रीमद्भागवत कथा सुन भावविभोर हो रहे श्रद्धालु

पटना। पटना में गांधी मैदान में 25 अप्रैल से श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमे पटना व बिहार भर से श्रद्धालुओं की भारी भीड़  पहुच रही है। भव्य आयोजन में रामानुज सम्प्रदायाचार्य पूज्य स्वामी लक्ष्मण दास जी महाराज के श्रीमुख से श्रीमद्भागवत कथा का श्रवण कर भक्तजन लाभान्वित हो रहे हैं।  24 अप्रैल को भव्य कलश यात्रा कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई । 25 अप्रैल से कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की गई। जिसके अंतर्गत सुबह 6 बजे से 10 बजे तक सर्व मनोकामना सिद्ध दैनिक पूजन एवं श्री महालक्ष्मी यज्ञ की गई तत्पश्चात गुरु जी के द्वारा श्रीमद्भागवत कथा की शुरुआत हुई।
कथा के दौरान रामानुज सम्प्रदायाचार्य पूज्य स्वामी लक्ष्मण दास जी महाराज ने आज भागवत महात्म्य व शुकदेव आगमन का प्रसंग सुनाया। जिसे सुन श्रद्धाल भाव भिभोर हो उठें। महाराज श्री जी ने कहा की ज्ञानी अपना सुधार करता है और अज्ञानी सदैव दूसरों को सुधारने के लिए प्रयत्नशील रहता है। दूसरों को अपनी बात मानने के लिये बाध्य करना सबसे बड़ी अज्ञानता है। यहाँ हर आदमी एक दूसरे को समझाने में लगा हुआ है। हम सबको यही बताने में लगे हैं कि तुम ऐसा करो, तुम्हें ऐसा नहीं करना चाहिये था अथवा तुम्हारे लिये ऐसा – ऐसा करना ठीक रहेगा, ये सब अज्ञान की अवस्थाएं हैं, ज्ञानी की नहीं। ज्ञानी की सबसे बड़ी विशेषता यही है कि वह बिन पूछे किसी को सलाह नहीं देगा, वह मौन रहता है, मस्ती में रहता है। वह जब भी प्रयास करेगा अपने को सुधारने के लिए ही करेगा।
इस दुनिया की सबसे बड़ी समस्या ही यही है कि यहाँ हर आदमी अपने आपको समझदार और चतुर समझता है और दूसरे को मूर्ख। सम्पूर्ण ज्ञान का एक मात्र उद्देश्य अपने स्वयं का निर्माण करना ही है। बिना आत्म सुधार के समाज सुधार किंचित संभव नहीं है।
26  अप्रैल को भी विधिवत सुबह 06 बजे से 10 बजे तक सर्व मनोकामना सिद्ध दैनिक पूजन एवं श्री महालक्ष्मी यज्ञ की जाएगी तत्पश्चात गुरु जी के द्वारा श्री कपिल अवतार व ध्रुव चरित्र का वर्णन किया जाएगा।
कार्यक्रम के आयोजन मंडल में नितिन नवीन विधायक बांकीपुर,पद्म विभूषण डॉ आरएन सिंह ,पटना की मेयर सीता साहू,कमल नोपानी,शिशिर कुमार,मनोरंजन सिंह,धर्मेंद्र नारायण सिंह इत्यादि शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button