बिहारराजनीति

भाजपा के नफरती एजेंडों को विफल करेगा ‘‘कारवाने इत्तेहाद व भाईचारा यात्रा’’: उमेश सिंह कुशवाहा

आज देश में अघोषित आपातकाल की स्थिति है:लेसी सिंह

पटना। पार्टी मुख्यालय में बिहार जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान, उपभोक्ता एवं संरक्षण लेसी सिंह, मद्य निषेध मंत्री सुनील कुमार, विधान पार्षद खालिद अनवर एवं गुलाम गौस ने संयुक्त रूप से प्रेसवार्ता को सम्बोधित कर आगामी एक अगस्त से पार्टी द्वारा शुरू होने वाले ‘‘कारवाने इत्तेहाद व भाईचारा यात्रा’’ के सम्बंध में जानकारी साझा की।

इस दौरान प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि हमारी पार्टी के विधानपार्षद जनाब डाॅ. खालिद अनवर एक अगस्त से कारवाने इत्तेहाद व भाईचारा यात्रा की शुरुआत कर रहे हैं। इनकी इस यात्रा का शीर्षक है ‘‘अपनी तारीख को बचाएं, नीतीश कुमार के साथ आएं’’। यह शीर्षक अपने आप में यात्रा के उद्देश को परिभाषित करने के लिये पर्याप्त है। उन्होंने आगे कहा कि यह यात्रा एक अगस्त से छः सितंबर तक तीन चरणों में चलेगी और 26 जिलों से होकर गुजरेगी। इस यात्रा के दौरान पिछले 18 वर्षों में विकास का पर्याय बन चुके मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अभूतपूर्व कार्यों की चर्चा के साथ देश की मौजूदा स्थितियों पर संवाद भी होगा। इस यात्रा कि मूल उद्देश्य समाज में एकता और भाईचारा का संदेश देना है, जो आज देश की सबसे बड़ी जरूरत है। केन्द्र में बैठे लोग देश की गंगा-जमुनी तहजीब को खत्म करने पर तुले हैं। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा की देश के प्रधानमंत्री अपने राजनीतिक एजेंडे को लागू करने के लिए देश के इतिहास को ही बदल देना चाहते हैं। सत्ता के लिए धर्म और जाति के नाम पर लोगों को लड़ाया जा रहा है। ताजा उदाहरण मणिपुर का ही लें। आज वहाँ महिलाओं को निर्वस्त्र कर सड़कों पर घुमाया जा रहा है और निर्दोष लोग मौत के घाट उतारे जा रहे हैं पर हमारे प्रधानमंत्री को उधर झांकने की भी फुरसत नहीं। अंग्रेजों ने सैकड़ों साल तक फूट डालो और राज करो की नीति अपनाकर हमारे ऊपर शासन किया और आज वही काम हमारे देश के ही लोग कर रहे हैं। अनेकता में एकता जो हमारे देश की सबसे बड़ी खूबसूरती और खासियत है, उसे तहस-नहस किया जा रहा है। हर जगह तनाव के बीज डाले जा रहे हैं। देश में आज अघोषित तानाशाही है। ऐसे में नीतीश कुमार आशा और उम्मीद की किरण बनकर उभरे हैं। विपक्षी एकता के सूत्रधार के रूप में बिहार से उन्होंने भाजपा-मुक्त भारत का बिगूल फूंक दिया है। देश की तारीख को बचाने के लिए आज सचमुच उनके साथ आने और समाज के हर वर्ग, हर तबके को जुटाने की जरूरत है। मैं डॉ. खालिद अनवर को बधाई और साधुवाद देना चाहता हूँ कि वे एक बेहद नेक इरादे से और बहुत सही वक्त पर इस यात्रा पर निकल रहे हैं। हर जिले में पार्टी के साथी उनका भरपूर सहयोग करेंगे। मैं कामना करता हूँ कि उनकी यह यात्रा ऐतिहासिक साबित हो।

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने देश के महान संविधान को अक्षुण्ण रखने और संप्रदायिक सौहार्द को कायम करने के लिए देश के तमाम विपक्षी दलों को एकजुट कर भाजपा को सबक सिखाने का जो निर्णय लिया है, वह काबिले तारीफ है। पूरे देश और दुनिया में नीतीश कुमार जी के इस निर्णय की सराहना हो रही है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बिहार के अंदर भाईचारे और मोहब्बत के साथ-साथ विकास का जो कार्य हुआ है, वह अद्भुत है। साथ ही प्रदेश के अल्पसंख्यक समाज के कल्याण और उत्थान को लेकर नीतीश कुमार हमेशा चिंतित रहते हैं। मगर कुछ लोग भाजपा की बी टीम बनकर समाज को भटकाने का काम कर रहे हैं, ऐसे लोगों से होशियार रहें। बिहार के अल्पसंख्यक, दलित साथ ही सभी वर्गों के हितों में नीतीश कुमार ने जो काम किया है उसे देश देख रहा है। आगे उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार है वहां भाईचारे को बिगाड़ने का प्रयास हो रहा है। देश संकट में है, हमारा समाज संकट में है और आज देश को बचाने के लिए बिहार को आगे बढ़कर लड़ने की जरूरत है।
उपभोक्ता एवं सरंक्षण मंत्री लेसी सिंह ने कहा कि आज देश में अघोषित आपातकाल की स्थिति है, देश में अराजकता फैलाया जा रहा है। भाजपा द्वारा 2024 लोकसभा चुनाव को प्रभावित करने के लिए जाति व धर्म के नाम पर समाज को बांटने का प्रयास हो रहा है। इतना ही नहीं, भाजपा के लोग देश के इतिहास को भी बदलने का काम कर रहे हैं। हम जानते हैं कि सभी जाति धर्म के लोगों ने मिलकर इस देश को आजाद करवाया था, यह देश गंगा-जमुनी तहजीब का देश है। अब तक सभी जाति, धर्म के लोग साथ मिलकर भाईचारे के साथ रहते आए हैं लेकिन आज भारतीय जनता पार्टी अपनी राजनीति रोटी सेकने एवं वोट बैंक की राजनीति के लिए देश में आतंक का माहौल पैदा कर रही है। इसको लेकर हमारी पार्टी की ओर से ‘‘कारवाने इत्तेहाद-भाईचारा’’ यात्रा की शुरू की गई। जिसके माध्यम से हम प्रदेश के सभी जिले, प्रखंड, कस्बे व मोहल्लों में जाकर लोगों को जागरूक करने का काम करेंगे और बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अब तक समाज के हक, हकूक एवं विकास में जो भी अनगिनत कार्य किए हैं उसको भी जन-जन तक पहुंचाएंगे। मुख्यमंत्री के शासनकाल में बिहार के अंदर अमन-चैन का माहौल है, प्रदेश में अब कोई भी जाति और धार्मिक हिंसा नहीं होती है। सभी समाज के उत्थान और कल्याण में मुख्यमंत्री जी दिन के आठों पहर लगे रहते हैं, यही हमारे नेता की असली पहचान है।
मद्य निषेध मंत्री सुनील कुमार ने कहा कि ‘‘कारवाने-इत्तेहाद व भाईचारा’’ यात्रा के लिए डाॅ. खालिद अनवर जी को हम तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहते हैं। आज देश की स्थिति हम सभी के सामने हैं। लोकतंत्र और संवैधानिक व्यवस्थाओं की धज्जियां उड़ाई जा रही है, रोजगार-महंगाई जैसे ज्वंलत मुद्दों पर भाजपा के लोग बात नहीं करते हैं, मणिपुर की घटना पर प्रधानमंत्री जी सदन में बोलना नहीं चाहते हैं, कुल मिलाकर देश नाजुक स्थिति में है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शासनकाल में आपने देखा होगा कि प्रदेश में न सिर्फ सर्वांगीण विकास हुआ है बल्कि संप्रदायिक सौहार्द को भी कायम रखने में हम सफल हुए हैं। आज यह जरूरी है कि बिहार के लोगों को पुनः जागरूक किया जाए, चट्टानी एकता व संप्रदायिक माहौल कायम रहे और हम सब मिलकर 2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा की सरकार को हटाने का काम करें। बिहार और देश को बचाने के लिए हम सभी को साथ आना पड़ेगा।
‘‘कारवाने इत्तेहाद व भाईचारा’’ यात्रा के संयोजक एवं विधान पार्षद श्री खालिद अनवर ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री ललन सिंह एवं प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा का मैं शुक्रगुजार हूं उन्होंने मुझे यह मौका दिया की प्रदेश भर में घूमकर अपने लोगों से मुलाकात की जाए। यह कारवां एक अगस्त से शुरू होकर छः सितंबर तक चलेगा। इस यात्रा के माध्यम से प्रदेश में एकता, भाईचारा, सामाजिक सौहार्द और अमन-चैन का संदेश दिया जाएगा। खालिद अनवर ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिर्फ सड़के नहीं बनाई, सिर्फ पुल नहीं बनाई बल्कि उन्होंने बेहतर समाज बनाने का भी काम किया है, एक ऐसा समाज जिसमें सिर्फ भाईचारा हो और कहीं कोई नफरत ना हो और खुशी की बात है इसी समाज ने आज पूरे मुल्क को दिशा दी है। भारत में नफरत बांटने वाले और समाज में उन्माद पैदा करने वालों के खिलाफ माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक आवाज बुलन्द की है। भाजपा की उन्मादी विचारधारा को यकीनन हम रोकने में कामयाब होंगे, हमें ऐसे लोगों से भी सतर्क रहना है जो भाजपा की बी टीम बनकर समाज को बांटने का काम कर रहे हैं।
इस कार्यक्रम में विधान पार्षद गुलाम गौस, मुख्यालय प्रभारी वासुदेव कुशवाहा, अमेजर इकबाल, सिराज अंसारी, नरेंद्र पटेल, प्रदेश सचिव अब्दुल बांकी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button