बिहारराजनीति

अपने साहित्य के माध्यम से दिनकर ने जनता को जगाने का काम किया: सम्राट अशोक

पटना। बापू सभागार में दिनकर शोध संस्थान द्वारा प्रतिज्ञा नाम से कार्यक्रम हुआ। इस कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन दिनकर जी के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर हुआ । इस कार्यक्रम का नेतृत्व दिनकर शोध संस्थान के संयोजक कुमार राघवेंद्र ने किया । इस कार्यक्रम में दिनकर सरस्वती पुरस्कार प्रसिद्ध गणितज्ञ एम चक्रवर्ती को दिया गया तथा समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं उन्हें भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बिहार भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि हम दिनकर जैसे महापुरुष को याद कर रहे हैं उन्होंने अपने साहित्य के माध्यम से देश में जब-जब आंदोलन हुआ तब तब अपने साहित्य के माध्यम से जनता को जगाने का कार्य किया। उनकी एक रचना में पूरी संरचना मिल जाती है। दिनकर जी ने नौकरी भी किया समाज सेवा भी किया और विश्वविद्यालय में कुलपति के तौर पर कार्य किया। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई ने उनके नाम पर डाक टिकट बना कर सम्मान किया। आगे उन्होंने कहा कि जब भाजपा की सरकार आएगी तो उनके नाम से यूनिवर्सिटी बनाने का कार्य करेंगे। देश में एक विचारधारा चल रही है मेक इन इंडिया जो देश के प्रधानमंत्री मोदी जी का सपना है और दूसरी तरफ हमारे विरोधी हैं वह ब्रेकिंग इंडिया का नारा देते हैं। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को सोने की चिड़िया के जगह सोने का शेर बनाने का कार्य हो रहा है। बिहार दुनिया को रास्ता दिखाने का कार्य करता था कभी पटना यूनिवर्सिटी को दूसरा ऑक्सफोर्ड का दर्जा प्राप्त था आज 35 वर्षों से बिहार में बड़े भाई और छोटे भाई ने बिहार को बर्बाद किया। नीतीश कुमार पांच बार मुख्यमंत्री भाजपा के सहयोग से बने लेकिन नीतीश कुमार कभी भी भाजपा को हिस्सेदारी नहीं देते थे। 2024 में नरेंद्र मोदी की सरकार बनेगी और 2025 में भाजपा के नेतृत्व में दो तिहाई बहुमत प्राप्त कर सरकार बनाएगी। नीतीश कुमार जी जंगल राज के खिलाफ सत्ता हासिल की फिर वही जंगलराज से मिलकर बिहार को लूटने का कार्य कर रहे हैं। नीतीश जी कहते थे मिट्टी में मिल जाएंगे लेकिन भाजपा के साथ कभी नहीं जाएंगे फिर उन्होंने भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाई मैं वही मिट्टी खोजवा रहा हूं जहां नीतीश कुमार मिट्टी में मिलने का कार्य किए। भाजपा का एक मंडल अध्यक्ष भी नीतीश कुमार से अच्छा कार्य करेगा। नीतीश कुमार कम से कम बगल के राज्य उत्तर प्रदेश से सीखे कि किस तरह योगी मॉडल पूरे देश में धूम मचा रही है। उत्तर प्रदेश में बड़े बड़े उद्योग आ रहे हैं और बिहार में जंगलराज के कारण कोई जड़ से उद्योग नहीं आ रहा है। आजकल नीतीश कुमार की स्थिति गजनी फिल्म में जो आमिर खान की मेमोरी लॉस हो ती थी वही स्थिति नीतीश कुमार की भी है प्रधानमंत्री का सपना उनको कभी पूरा नहीं होगा।
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश की एकता के लिए शिक्षा के लिए रोजगार के लिए देश से गरीबी हटाने के लिए देश को आंतरिक मजबूती के लिए देश को विश्व गुरु बनाने के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं। मैं बहुत सौभाग्यशाली हूं जहां दिनकर जी का ससुराल है मैं वहां का सांसद हूं। दिनकर जी ने देश की एकता और समानता के लिए अपने साहित्य के माध्यम से जगाने का कार्य किया है। आज दिनकर जीवित होते तो वह नीतीश सरकार को अपराध और भ्रष्टाचार के लिए जरूर चेतावनी देते हैं।
राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने कहा कि दिनकर की कविताओं की एक एक पंक्ति व्यक्ति को झकझोर देती है। जेपी के आंदोलन में उनकी एक पंक्ति सिहासन खाली करो कि जनता आती है इंदिरा गांधी के सरकार को हिला कर रख डाला था। दिनकर जी ने रश्मिरथी के माध्यम से करण जैसे व्यक्तित्व को अमर बनाने का कार्य किया है। उनकी कविता की एक पंक्ति है जिसमें उन्होंने सभी लोगों से कहा है कि किसान जो कि अन्नदाता है वह हमारे देवता हैं आगे उन्होंने कहा कि देश को एक मजबूत प्रधानमंत्री की आवश्यकता है जो देश हित के लिए कठोर फैसला लेने में 100 बार भी ना सोचे देश ने नरसिम्हा राव और देव गोरा जैसे प्रधानमंत्री देखा लेकिन अटल बिहारी वाजपेई ने पोखरण में परमाणु परीक्षण कर दुनिया को भारत की शक्ति दिखाई।
भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जयसवाल ने कहा कि दिनकर जी की जितनी भी रचना है वह पढ़कर हमारा बचपन बीता है उनकी हर एक कविता का जो छंद है वह आज भी उपस्थित है। आज बिहार में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं रह गई है कोई ऐसा स्थान नहीं है जहां अपराध ना हो रहा हो वही अगर उत्तर प्रदेश में देखे तो अपराधियों को दुरुस्त करने का कार्य योगी सरकार में नजर आता है। दिनकर जी के कविता रश्मिरथी में भगवान कृष्ण द्वारा जो रास्ता दिखाया गया था वह बिहार सरकार नहीं कर पा रही है। बिहार से संपूर्ण छात्र पलायन कर रहे हैं। जो शिक्षक विद्यालय में शिक्षा देने का कार्य करते हैं उन्हें जातीय जनगणना में लगाकर छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है।
इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से केंद्रीय मंत्री आरके सिंह अश्विनी चौबे बिहार मंडल दल के नेता विजय सिन्हा पूर्व मंत्री मंगल पांडे नितिन नवीन प्रेम कुमार विधायक संजीव चौरसिया अरुण कुमार सिन्हा विधान पार्षद देवेश कुमार अनिल शर्मा भाजपा राष्ट्रीय मंत्री ऋतुराज सिन्हा भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता गुरु प्रकाश विवेक माधव कुलभूषण निशांत सिंह राकेश ओझा विकास सिन्हा रजनीश कुमार भाजयुमो प्रदेश मीडिया प्रभारी सूरज पांडे इत्यादि उपस्थित थे। मंच का संचालन राकेश ओझा और विकास सिन्हा ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button