झारखण्डराज्य

साहिबगंज में नमामि गंगे परियोजना के तहत स्वच्छता अभियान

सफाई के लिए लोगों ने किया श्रमदान

चुन्नु सिंह

साहिबगंज (झारखंड)

स्वच्छता अभियान के अंतर्गत नमामि गंगे परियोजना में एसटीपी-2 चनाना में निर्मल जल केंद्र का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में साहिबगंज जिला गंगा समिति के सदस्यों ने भाग लिया। डीएफओ प्रवल गर्ग ने कहा कि स्वच्छता और सफाई हमारे जीवन का अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए और इसे दैनिक दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

कार्यक्रम में पहले परिसर की सफाई के लिए श्रमदान किया गया। डीएफओ ने सभी उपस्थित लोगों को स्वच्छता संकल्प शपथ दिलाई।

डॉ. रणजीत कुमार सिंह, भू वैज्ञानिक और पर्यावरणविद्, ने कहा कि स्वच्छता, शुद्ध हवा, पानी और भोजन से हम कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। उन्होंने जोर दिया कि स्वास्थ्य की चिंता तब होती है जब हम बीमार पड़ जाते हैं; हमें पहले से ही सावधानी बरतनी चाहिए।

साथ ही, उन्होंने प्लास्टिक और अन्य हानिकारक सामग्रियों को दैनिक जीवन से दूर रखने की सलाह दी। कार्यक्रम में एसटीपी की कार्य प्रणाली और जल शुद्धिकरण की जानकारी भी साझा की गई। बाढ़ के कारण प्रभावित क्षेत्रों की भी चर्चा की गई।

कार्यक्रम में विभिन्न सम्मानित अतिथि शामिल हुए, जिनमें श्री निवास यादव (नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष), विकास कुमार बेदिया (सहायक परियोजना प्रबंधक), और अन्य कंपनियों के प्रबंधक शामिल थे। इस अभियान का उद्देश्य “स्वच्छता ही सेवा 2024” के तहत सफल समापन सुनिश्चित करना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button