देशबिहारराज्य

रेल दोहरीकरण के बीत गए आठ वर्ष , नई पैसेंजर ट्रेन भी नसीब नहीं हुई

सांसद अजय मंडल ने रेल मंत्रालय से लेकर रेलवे के तमाम अधिकारियों को पत्र लिख कर जनहित में निर्णय लेने की गुजारिश की

चुन्नु सिंह

भागलपुर
वर्ष 2015~2016 में पूर्व रेलवे के मालदा डिवीजन में साहिबगंज ~ भागलपुर रेलखंड पर रेल दोहरीकरण पूरा होने के बाद इस क्षेत्र के लोगों में ,रेल यात्रियों में बहुत बड़ी आशा जगी थी । तब एक मात्र रेल लाइन वाली इस रेलखंड पर लोग पीरपैंती से भागलपुर की 55 से 60 किलोमीटर की दूरी की सफर लोग कम से कम ढाई घंटे से लेकर तीन चार घंटों में पैसेंजर ट्रेनों से तय करते थे । इसकी प्रमुख वजहों में से एक ट्रेनों की क्रॉसिंग होती थी । साथ हीं साथ किसी मेल ट्रेनों को पास करने के लिए घंटों अप या डाउन ट्रेनों को घंटों पहले से रोक दी जाती थी । 2015~2016 में जब रेल दोहरीकरण पूरी हुई तब लोगों में आशा जगी की अब उन्हें नई मेल एक्सप्रेस ट्रेनों का , पैसेंजर ट्रेनों का सौगात मिलेगा । लोग जल्दी भागलपुर ~ साहिबगंज जिला मुख्यालयों में अपनी अपनी काम के लिए पहुंचेंगे और समय पर घर पर वापस भी आयेंगे । परंतु आठ वर्ष के बाद भी स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं हुवा । सपने सुहाने होने के बदले सपने और कष्टमय हो गए  ।  सुबह साहिबगंज जमालपुर पैसेंजर के साहिबगंज से खुलने के बाद 03091 अजीमगंज साहिबगंज स्पेशल पैसेंजर 8.45 पर साहिबगंज स्टेशन पहुंचती है । उसके बाद इस ट्रेन की रैक साहिबगंज , करमटोला , मिर्जाचौकी , पीरपैंती में शटिंग में खड़ी रहती है । पहले यही ट्रेन की रैक साहिबगंज से अप धूलियांन 03037 बनकर खुलती थी । अब इसके बदले एक पुरानी मेमू रैक देकर धूलियान ट्रेन बनाकर चलाई जा रही है । अजीमगंज ~ साहिबगंज 03091 की रैक दोपहर 2.25 तक खड़ी रहती है । रेल यात्रियों की मांग है की पुरानी धूलियान पैसेंजर के रैक को पूर्ववत चलाया जाना चाहिए और नई मेमू रैक जो अभी धूलियान बनकर चल रही है उसे करीब 10.30 के आसपास पीरपैंती में टाइमिंग रखा जाना चाहिए । इसकी वजह है की सुबह 8.56 पर पीरपैंती में धूलियान पैसेंजर के बाद सीधे 12.54 पर पीरपैंती में एक पैसेंजर ट्रेन रामपुरहाट गया पैसेंजर है । धूलियांन के बाद रामपुरहाट गया पैसेंजर कुल करीब 4 घंटे के बाद पीरपैंती आती है । आम लोगों का मांग है की जो ईएमयू को धूलियांन के बाद चलाई जाए उसे जमालपुर तक चलाई जाय ।

यही स्थिति डाउन में भी है ।भागलपुर में दिन के 11.40 बजे 03038 डाउन धूलियान पैसेंजर के बाद कुल 4.10 मिनट के बाद दोपहर 3.50 बजे डाउन जमालपुर रामपुरहाट पैसेंजर ट्रेन है । अप और डाउन में दिन में जो चार घंटे का अंतराल पर ट्रेन है , इस चार घंटे के अंतराल को कम किया जानकी मांग हो रही । इसी बीच के समय में मेमू रैक को चलाए जाने की भी मांग की जा रही है  ।
रेल दोहरीकरण के बाद नई भागलपुर जिले के आम लोगों के लिए मेल ट्रेनों की बात तो छोड़िए एक नई पैसेंजर ट्रेन भी नही मिली । ठीक इसके विपरित कुछ ट्रेनों को बंद कर दी गई ।
13133 सियालदाह वाराणसी एक्सप्रेस जो सियालदाह से वाराणसी जाती थी और वापस वाराणसी से सियालदाह 13134 वाराणसी सियालदाह एक्सप्रेस बन कर वापस लौटती थी । यह ट्रेन साहिबगंज ~ भागलपुर जिले के लोगों के लिए आरा, बक्सर गाजीपुर और वाराणसी जिले के विभिन्न हिस्सों में जाने के लिए एक सस्ती ट्रेन थी । ध्यान रहे की भागलपुर जिले के कहलगांव से झारखंड के साहिबगंज जिले के बीच आरा , बक्सर , गाजीपुर , वाराणसी जिले के लोग सैकड़ों वर्ष पहले आ कर यहां बसे थे । उनका आज भी आरा , बक्सर , गाजीपुर और वाराणसी आना जाना लगा रहता है। इन लोगों की आज भी वहां पुश्तैनी गांव ,घर , गोतिया और रिश्तेदारी है । सियालदाह ~ वाराणसी ट्रेन दिन में लगभग गहमर तक क्रॉस कर जाती थी और रात्रि नौ बजे तक वाराणसी पहुंच जाती थी । इस ट्रेन को बंद कर दी गई है ।
53043 नंबर की हावड़ा राजगीर फास्ट पैसेंजर ट्रेन एवम् 53044 नंबर की डाउन में राजगीर हावड़ा फास्ट पैसेंजर ट्रेन थी जो पहले हावड़ा से दानापुर तक चलती , बाद में उसे हावड़ा से राजगीर के रूट पर चलाया जाने लगा था ,  बाद में उसे भी बंद कर दिया गया । सियालदाह ~ वाराणसी और हावड़ा ~ राजगीर ट्रेनों को अप एवम डाउन में बंद कर देने के बाद दूसरी कोई नई ट्रेन नही दी गई । हावड़ा राजगीर ट्रेन को पुनः दानापुर या आरा बक्सर तक चलाए जाने की मांग उठ रही है ।
मालदा से दिल्ली (आनंद विहार टर्मिनल) तक जानेवाली 13429 मालदा टाउन आनंद विहार टर्मिनल वीकली एक्सप्रेस एक मात्र ट्रेन मिली जो पीरपैंती ,कहलगांव ,भागलपुर एवम् सुल्तानगंज लगती है । ये ट्रेन हफ्ते में केवल शुक्रवार को मालदा से खुल कर साहिबगंज ~ भागलपुर होकर आनंद विहार जाती है और उधर से 13430 डाउन आनंद विहार टर्मिनल वीकली एक्सप्रेस बनकर खुलती है और रविवार को पटना , जमालपुर , सुल्तानगंज , भागलपुर ,कहलगांव और पीरपैंती होते हुए मालदा जाती है । इसके अलावा दो तीन अन्य लंबी दूरी की ट्रेन मालदा से खुलती है जिनकी चर्चा करना यहां बेमानी होगी क्यों की वो ट्रेनें भागलपुर जिले के अधिकांस भाग के सिर के ऊपर ऊपर उड़ कर चली जाती हैं और सीधे भागलपुर लगती हैं । भागलपुर लोकसभा क्षेत्र के रहने वाले लोग

मिर्जाचौकी , अम्मापाली  हाल्ट , शिवनारायणपुर , लक्ष्मीपुर भोरंग हाल्ट ,

शिवनारायणपुर , विक्रमशिला , एकचारी , घोघा, लैलख ममलखा और सबौर जैसे रेलवे स्टेशन से चढ़ने उतरने वाले रेल यात्रियों के लिए रेल दोहरीकरण के बाद कोई भी पैसेंजर या मेल एक्सप्रेस ट्रेन का सौगात नहीं मिल पाया है । भागलपुर से सांसद अजय मंडल

ने रेल मंत्री से लेकर तमाम रेल अधिकारियों को पत्र भेज कर सर्व प्रथम आम जनमानस के हित में लंबे अंतराल के समय पर चल रहे पैसेंजर ट्रेनों के समय को कम करने और नए ईएमयू पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन शुरू किए जाने की मांग की है । सांसद अजय मंडल ने कहा की शीघ्र हीं रेल अधिकारियों के साथ होने वाली बैठक में इन बातों पर चर्चा की जाएगी । जो मुद्दे मंडल स्तर अथवा जोनल स्तर से समाधान हो सकते हैं उनका शीघ्र समाधान करवाया जाएगा । जो मुद्दे  मंडल और जोनल स्तर से समाधान योग्य नहीं होंगे उनकी समाधान के लिए रेल मंत्री से मिलकर शीघ्र समाधान करवाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button