झारखण्ड

“क्रीड़ा भारती” की अखिल भारतीय बैठक में झारखंड का प्रतिनिधित्व करेंगे डॉ. रंजीत कुमार सिंह

8 और 9 जुलाई को दिल्ली के "शिमला हेरिटेज होटल" में होगी

साहिबगंज (झारखंड)।”क्रीड़ा भारती” की अखिल भारतीय बैठक में झारखंड का प्रतिनिधित्व करेंगे डॉ. रंजीत कुमार सिंह। पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली में आयोजित होने वाले “क्रीड़ा भारती” की अखिल भारतीय बैठक में झारखंड से डॉ. रणजीत कुमार सिंह भाग लेंगे और झारखंड का प्रतिनिधित्व करेंगे। यह बैठक 8 और 9 जुलाई को “शिमला हेरिटेज होटल” चन्ना मार्केट “करोलबाग” दिल्ली में आयोजित की गई है।डॉ. रणजीत कुमार सिंह क्रीड़ा भारती के झारखंड प्रांत के प्रचार प्रसार प्रमुख हैं।

बैठक में खेल और खिलाड़ियों से संबंधित चल रहे गतिविधियों की जानकारी, खेल में तकनीकी जानकारी, ग्रामीण स्तर के खिलाड़ियों की पहचान कर जिला स्तर पर जिला स्तर के खिलाड़ियों को राज्य स्तर पर और राज्य स्तर के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने की जिम्मेवारी शासन सरकार के साथ क्रीड़ा भारती निभा रही अपनी महत्वपूर्ण भूमिका पर भी चर्चा करेगी।
“क्रीड़ा भारती” की बैठक में खेल के साथ साहित्य संस्करण, डॉक्यूमेंट्री, डॉक्यूमेंटेशन आदि को लेकर भी जानकारी दी जाएगी।
झारखंड में क्रीड़ा भारती सभी जिले में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से खेल या योगा हो या किसी तरह का खेल प्रतियोगिता हो अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित कर उसे तकनीकी प्रशिक्षण क्रीड़ा भारती के द्वारा दी जा रही है।
खेल खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए जिला, प्रखंड एवं गांव स्तर पर भी प्रतियोगिताएं कराई जा रही है ।
“क्रीड़ा भारती” के झारखंड राज्य के “प्रांत प्रचार प्रसार प्रमुख” डॉक्टर रंजीत कुमार सिंह ने बताया की “क्रीड़ा भारती” परंपरिक खेल को ज्यादा प्रोत्साहित कर इसे जनप्रिय बना रही है। खेल से केवल खिलाड़ी ही नहीं बल्कि अन्य लोग भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं और आपने को स्वस्थ रख सकते हैं।आज आधुनिक जीवन शैली भागदौड़ भरी जिंदगी में राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय त्रासदी मानव स्वास्थ्य को लेकर चिंता का विषय बना हुआ है । इसलिए हर व्यक्ति को युवा हो या बुजुर्ग सभी अपने जीवन में कोई न कोई खेल जरूर खेलना चाहिए ताकि वह खुद स्वस्थ रहें और अपने परिवार और समाज राष्ट्र को भी स्वस्थ रखें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button