September 2022
M T W T F S S
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
October 5, 2022 8:54 pm
October 5, 2022

Khullamkhullakhabar

Khullamkhullakhabar

राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य का बोकारो परिसदन में जिले के अधिकारियों संग परिचर्चा

राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य का बोकारो परिसदन में जिले के अधिकारियों संग परिचर्चा

*पिछड़ी जाति से जुड़े मामलों का करें त्वरित निष्पादन – श्री राजेन्द्र प्रसाद….

जाति व आवासीय प्रमाण पत्र का त्वरित निष्पादन करने का दिया निर्देश

रिपोर्ट ~ उर्मिला
संपादन ~ चुन्नू सिंह

बोकारो
राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य राजेंद्र प्रसाद ने दिनांक 23 सितंबर 2022 को बोकारो परिसदन के सभागार में पिछड़ी जातियों से जुड़े कई मामलों को लेकर जिले के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र के लिए प्राप्त आवेदनों को त्वरित निष्पादन करने का निर्देश दिया। साथ ही पदाधिकारियों से यह जानना चाहा कि, पिछड़ा वर्ग की जनसंख्या का आंकड़ा जिले में संग्रहित है अथवा नहीं। उन्होंने प्रखंडवार अब तक प्राप्त आवेदन, निर्गत प्रमाण पत्र व रद्द किए गए आवेदनों और उसके कारणों के संबंध में जानकारी ली। अंचलाधिकारियों ने पिछड़ा वर्ग के समिति के सदस्यों को बताया कि जाति और आवासीय प्रमाण पत्र तय समय पर ही निर्गत किया जा रहा है। साथ ही अधिकारियों ने समिति के सदस्यों को जानकारी देते हुए कहा कि आवेदन के समय जरूरी दस्तावेज संलग्न नहीं होने के कारण वैसे आवेदन को रद्द करना पड़ता है।

राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य राजेन्द्र प्रसाद ने अंचलाधिकारियों को कहा कि जिले के लोग काफी सीधे व सरल स्वभाव के हैं। उनके साथ अधिकारी की तरह नहीं बल्कि सेवा भाव से काम करें। उन्होंने कहा कि जिन आवेदनों में दस्तावेज अपूर्ण है, उसके लिए आवेदक से संपर्क कर दस्तावेज की मांग करें और उसका प्रमाण पत्र निर्गत करें।
समीक्षा के क्रम में उन्होंने जानकारी ली कि समय पर आवासीय और जाति प्रमाण पत्र बनता है या नहीं। इस पर अंचलाधिकारियों ने बताया कि जाति प्रमाण पत्र और आवासीय प्रमाण पत्र ससमय निर्गत किया जाता है।
उल्लेखनीय है कि, राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से ओबीसी वर्ग के लोगों ने आयोग को आवेदन दिया है और बताया है कि, ओबीसी का आवासीय जाति प्रमाण पत्र समय पर नहीं बनने के कारण सरकारी नौकरी एवं विद्यालय, महाविद्यालय के नामांकन के लिए जो विज्ञापन निकलता है उसमें पिछड़ी जाति के लोग एवं छात्र छात्राएं समय पर आवेदन नहीं कर पाते हैं। इससे नौकरी और नामांकन से पिछड़ी जाति के लोग वंचित रह जाते हैं। ऐसी शिकायत आयोग से की है। आयोग के सदस्य प्रसाद ने सभी अंचलाधिकारियों से ऐसे मामले गंभीरता से लेने और लंबित आवेदनों का त्वरित निष्पादन करने का निर्देश दिया।
राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य राजेन्द्र प्रसाद ने बैठक में ही बीएसएल के अधिकारियों से ओबीसी के बैकलॉग एवं पिछड़ी जातियों से जुड़े अन्य मामलों की जानकारी ली, जिसमें उपस्थित अधिकारियों ने ओबीसी के बैकलॉग एवं पिछड़ी जातियों से जुड़ी बैकलॉग की जानकारी दी।
ज्ञात हो कि ओबीसी के बैकलॉग को लेकर ऑल इंडिया एसटी एससी एंड बैकवर्ड क्लासेस एम्पलाई कोऑर्डिनेशन काउंसिल झारखंड प्रदेश की ओर से माननीय सदस्य राजेन्द्र प्रसाद को आवेदन देकर बैकलॉग की समीक्षा करने का आग्रह किया गया था।
बैठक में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य सचिव के.के. सिंह, अपर समाहर्ता सादात अनवर, अनुमंडल पदाधिकारी चास दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, बोकारो स्टील सयंत्र के मुख्य महाप्रबंधक कार्मिक विभाग, महाप्रबंधक कार्मिक, जिला कल्याण पदाधिकारी सुदीप एक्का, सभी अंचल अधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

0Shares

You may have missed

Khullam Khulla Khabar Copyright © All rights reserved. 2022