झारखण्डराज्य

स्वच्छता पखवाड़ा 2024: साहिबगंज जिले में जागरूकता कार्यक्रम

प्लास्टिक का बहिष्कार और प्लास्टिक मुक्त समाज के परिकल्पना पर बल

चुन्नु सिंह

राजमहल (साहिबगंज)

स्वच्छता पखवाड़ा 14 सितंबर से 2 अक्टूबर 2024 तक मनाया जा रहा है, जिसमें मॉडल कॉलेज राजमहल ने 29 सितंबर को एक स्वच्छता जागरूकता साइकिल रैली का आयोजन किया। इस रैली का संचालन काजीगांव शिवमंदिर से कॉलेज परिसर तक किया गया, जिसमें सैकड़ों छात्रों और छात्राओं ने भाग लिया।

कार्यक्रम में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, राजमहल, श्री उदय कुमार सिन्हा ने उपस्थित छात्रों और प्रबुद्धजनों को स्वच्छता शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि इस शपथ को जीवन में आत्मसात करना आवश्यक है, ताकि स्वच्छता का संदेश हर व्यक्ति तक पहुंच सके। मॉडल कॉलेज के प्राचार्य, डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने “स्वच्छता ही जीवन का मूल मंत्र है” का नारा दिया और समाज में जागरूकता फैलाने का आह्वान किया।

कार्यक्रम के संयोजक प्रजापति प्रकाश बाबा ने प्लास्टिक के बहिष्कार का संकल्प लिया और प्लास्टिक मुक्त समाज की परिकल्पना पर बल दिया। स्वच्छता जिला समन्वयक जीनत परवीन ने कहा कि स्वच्छता में ईश्वर का वास है और यह स्वस्थ जीवन का आधार है। शिक्षक श्री प्रवीर कुमार ने प्रकृति और पर्यावरण के संरक्षण पर जोर दिया।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में कॉलेज के प्राध्यापकों और कर्मचारियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा। अंत में, रामपुरा गाँव में वृक्षारोपण और श्रमदान का कार्य किया गया, जिसमें सभी प्राध्यापक, छात्र और कर्मचारी शामिल हुए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button