बिहारराज्यशिक्षा

सेवाकालीन शिक्षकों के लिए एकदिवसीय सेमिनार का आयोजन

बी एन आर ट्रेनिंग कॉलेज गुलजारबाग ,पटना में कार्यक्रम ..

पटना

3 अक्टूबर 2024 को पटना के बी.एन.आर. ट्रेनिंग कॉलेज, गुलज़ारबाग में सेवाकालीन शिक्षकों के लिए एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य 21वीं शताब्दी में अंग्रेजी भाषा सीखने में आवश्यक परिवर्तन पर चर्चा करना था।

कॉलेज की प्राचार्य डा. शाज़िया फातमा ने बताया कि 21वीं सदी की शिक्षा में नवीन शिक्षण विधियां और रणनीतियों का उपयोग छात्रों को सीखने के लिए प्रेरित करने में सहायक हैं। उन्होंने प्रोजेक्ट-आधारित शिक्षा, फ्लिप्ड क्लासरूम, और तकनीकी एकीकरण जैसी विधियों पर जोर दिया।

मुख्य अतिथि डा. मुनिबा समी ने स्थानीय संसाधनों के महत्व पर प्रकाश डाला, जैसे कि अंग्रेजी गीतों का उपयोग नई शब्दावली सिखाने के लिए। उन्होंने वयस्क छात्रों के लिए विषय की शिक्षा को उनके हितों के अनुरूप ढालने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया।

सुश्री राक्षिंदा सहर ने अंग्रेजी के महत्व और प्रतियोगी परीक्षाओं में इसकी भूमिका पर जोर दिया। वहीं, डा. रविंद्र कुमार ने 21वीं सदी के कौशल जैसे ज्ञान और जीवन कौशल पर चर्चा की, जो छात्रों की सफलता के लिए आवश्यक हैं।

सेमिनार का संचालन समर फातमा ने किया और इसमें विभिन्न जिलों से सैकड़ों शिक्षक उपस्थित रहे। इस आयोजन ने शिक्षकों को आधुनिक शिक्षण विधियों और रणनीतियों से अवगत कराया, जो उनके शिक्षण में सकारात्मक बदलाव ला सकती हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button