बिहार

जलाशय जीर्णोद्धार अभियान समिति की बैठक जमालपुर में संपन्न

पर्यावरण एवं जल संरक्षण हेतु ग्रीन आर्मी एवं वाटर वारियर क्लब का गठन : साईं शंकर

लालमोहन महाराज, मुंगेर

जमालपुर काली पहाड़ी की तराई में जलाशय जीर्णोद्धार अभियान समिति के तहत एक आवश्यक बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता वरिष्ठ नागरिक कमलेश्वरी मंडल ने की तथा संचालन जलाशय जीर्णोद्धार अभियान समिति के संयोजक साईं शंकर ने किया।
इस बैठक में प्रकृति प्रेमी के रूप में दर्जनों बुद्धिजीवियों ने अपने विचार व्यक्त किए। सभी प्रकृति प्रेमी एकमात्र उद्देश्य है कि काली पहाड़ी का क्षेत्र हरा भरा रहे तथा पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित हो ।इसी विचार के साथ सभी बुद्धिजीवी लोग एक प्लेटफार्म पर एकत्रित हुए हैं।
बैठक को संबोधित करते हुए मास्टर एस डी मिश्रा ने कहा कि इस सप्ताह जलाशय के चारों ओर सघन पौधारोपण का अभियान समिति की ओर से चलाया गया ।जिसमे 150 जामुन तथा 25 नीम के पौधे लगाए गए। यह सभी पौधे साईं शंकर के प्रयास से वन विभाग द्वारा निशुल्क प्रदान किया गया। सेवानिवृत्त बैंक कर्मचारी कृष्णा कुमार राऊत एवं वार्ड पार्षद कमल किशोर उर्फ पंकु पासवान ने कहा कि जलाशय के चारों ओर सुरक्षा कवच की आवश्यकता है। आसपास के क्षेत्रों में जमालपुर नगर परिषद के द्वारा कूड़ा डंपिंग किया जाता है एवं रेलवे स्वास्थ्य विभाग के द्वारा खुले में जलाशय एवं सड़क के किनारे मेडिकल कचरा डंप किया जा रहा है जो कि बहुत ही दुखद है, एवं पर्यावरण के दृष्टिकोण से काफी नुकसानदायक है।
जलाशय जीर्णोद्धार अभियान समिति के संयोजक साईं शंकर ने कहा कि इस बारिश के मौसम में आने वाले कुछ सप्ताहों में समिति के तहत हजारों की संख्या में कई तरह के और पौधे लगाए जाएंगे।
कमलेश्वरी मंडल ने कहा कि वालंटियर के रूप में इस समिति से जुड़ने वाले लोगों से दो क्लब का निर्माण किया गया है, ग्रीन आर्मी क्लब एवं वाटर वारियर क्लब हैं। शहर के बहुत सारे प्रकृति प्रेमी इस क्लब से जुड़ रहे हैं, जिससे कि पर्यावरण एवं जल संरक्षण में अपना अभूतपूर्व योगदान दे सकें। मौके पर राजेश कुमार, अभिजीत शर्मा, उपेंद्र मंडल, अरविंद कुमार, चंद्रशेखर प्रसाद, रवि कुमार, राजन यादव, प्रेम कुमार, शिवम कुमार आदि दर्जनों प्रकृति प्रेमी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button