बिहारराजनीति

बिहार में जातीय सर्वे की रिपोर्ट फर्जीवाड़ा : रविशंकर प्रसाद

पटना । पूर्व केंद्रीय मंत्री और पटना साहिब के सांसद रविशंकर प्रसाद ने बिहार में जातीय सर्वे की रिपोर्ट जारी होने के बाद इसे मात्र फर्जीवाड़ा करार देते हुए कहा कि इसका उद्देश्य लालू प्रसाद, नीतीश कुमार के विरोधी जातियों को खंडित करने का प्रयास तो नहीं।

पटना प्रदेश कार्यालय में आयोजित एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए श्री प्रसाद ने जातीय सर्वे की रिपोर्ट पर प्रश्न उठाते हुए कहा कि मैं पटना का सांसद हूं। पूर्व केंद्रीय मंत्री रहा हूं। लेकिन मेरा ही सर्वे सही से नहीं हुआ है। सर्वे के फॉर्मेट को दिखाते हुए उन्होंने कहा कि मैं परिवार के मुखिया हूं और मुखिया का हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान लेना है, लेकिन मेरे परिवार से सर्वे में न मुझसे पूछा गया और न ही मेरी पत्नी से किसी ने कुछ पूछा।

उन्होंने कहा कि रिपोर्ट आने के बाद जब हमने अपने घर में इसके बारे में पता किया तो पता चला कि गेट से पूछ कर कोई चला गया। इसके बाद मेरे परिवार का डिटेल खुद से भर दिया। उन्होंने कहा कि वे अपने कई मित्रों और नेताओं से पता किए तो उनके साथ भी ऐसा ही हुआ है।

भाजपा के सांसद ने सरकार को कटघरे में खड़ा करते अति पिछड़ों को खंडित करने की कोशिश की गई। रविशंकर प्रसाद ने सवालिया लहजे में पूछा कि सर्वे में कितने घर गये, कितनों के हस्ताक्षर लिए, ये सार्वजनिक किया जाना चाहिए।

कायस्थ जाति की संख्या कम करने को लेकर भड़कते हुए श्री प्रसाद ने कहा कि मैं जातियों की बात नहीं करता , लेकिन आज करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि अगर पटना महानगर, गया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, बेतिया, मोतिहारी, छपरा, सीवान, भागलपुर, कटिहार और पूर्णिया, अगर ईमानदारी से गणना की जाए तो जो संख्या बताई जा रही है, वो पूरी तरह स्पष्ट हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिस समाज से देश के पहले राष्ट्रपति आए, इतनी बड़ी संख्या में हाई कोर्ट के जज, वकील और वाइस चांसलर हैं, उनके साथ क्या सरकार गंभीर है।

उन्होंने कहा कि कहीं न कहीं संख्या को कम करने या विलोपित करने की कोशिश की गई है।
उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि कहा गया था कि आर्थिक नीति के निरुपण में ये सर्वे कर रहे हैं, तो सर्वे सही होनी चाहिए कि नहीं होनी चाहिए। सही संख्या का प्रकटीकरण होना चाहिए कि नहीं। उन्होंने कहा कि भाजपा इस विषय को यहां नहीं छोड़ने वाली। ये लोगों का दर्द है। इसे और आगे ले जाया जाएगा।

उन्होंने साफ लहजे में कहा कि भाजपा पिछड़ी, अति पिछड़ों के विकास के लिए कटिबद्ध है। प्रधानमंत्री कहते रहे हैं कि गरीब जाति है, जिसे आगे ले जाना है।
विधायक नंदकिशोर यादव,अरूण सिन्हा,संजीव चौरसिया,नीतीन नवीन,मीडिया प्रभारी दानिश इकबाल उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button