झारखण्डलाइफस्टाइल

योग से मानसिक , शारीरिक और आध्यात्मिक शांति : अमित कुमार ,एसडीओ राजमहल

विजई छात्र छात्राओं को डॉक्टर रंजीत कुमार सिंह ने पुरस्कृत किया

राजमहल (साहिबगंज)

झारखंड

आज शुक्रवार को मॉडल कॉलेज राजमहल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया । इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अनुमंडल पदाधिकारी राजमहल अमित कुमार भी मौजूद थे । कार्यक्रम का अध्यक्षता राजमहल मॉडल कॉलेज राजमहल के प्राचार्य डॉ रंजीत कुमार सिंह कर रहे थे ।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सर्वप्रथम पदयात्रा निकाली गई । पदयात्रा खेरवानी गांव में जाकर समाप्त हो गई , जहां नुक्कड़ नाटक के माध्यम से योग को जन-जन का दिनचर्या बनाया बनाया जाए इसके लिए लोग को जागरूक किया गया ।

योग दिवस के अवसर पर मॉडल कॉलेज राजमहल में वृक्षारोपण कर यह संदेश देने का प्रयास किया गया की योग से शरीर स्वस्थ रहता है परंतु वृक्ष लगाने से पृथ्वी और पर्यावरण स्वस्थ रहती है । कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने पांच पेड़ लगाने का संकल्प भी लिया । योग दिवस से एक दिन पूर्व रंगोली चित्रांकन एवं निबंध प्रतियोगिता में विजेता छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉक्टर रंजीत कुमार सिंह ने कहा की पुरस्कार से छात्र-छात्राओं का मनोबल बढ़ता है उन्हें और अच्छा करने की प्रेरणा मिलती है ।

योग शिक्षिका मार्ग्रेट हेंब्रम ने कहा कि सूक्ष्म योग के कुछ महत्वपूर्ण अभ्यास है जो शरीर को लचीला बनाने और मानसिक शांति प्रदान करने में मदद करते हैं , यह योग किसी भी आयु वर्ग के लोग आसानी से कर सकते हैं । पुरस्कृत छात्र छात्राओं में निबंध लेखन में तन्नु कुमारी मॉडल कॉलेज राजमहल, दूसरा स्थान _प्रिया कुमारी,मॉडल कॉलेज राजमहल , तीसरा स्थान _ विनीत हंसदा,मुरली मिशन हाई स्कूल सांत्वना पुरस्कार विद्या सुमन ।

चित्रांकन प्रतियोगित में प्रथम स्थान कुमना राय, प्रोजेक्ट उच्च विद्यालय राजमहल
दूसरा स्थान _चाहत कुमारी
तीसरा स्थान _तिशा घोष,
सांत्वना पुरस्कार _जानू राज।

रंगोली प्रतियोगिता में, प्रथम स्थान _स्वीटी कुमारी दुसरा स्थान _तन्नु कुमारी मॉडल कॉलेज राजमहल सफल रहे ।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम को सफल बनाने में मंच संचालन कर रहे शिक्षक प्रवीण कुमार सिंह , आनंद कुमार , खुर्शीद आलम केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार दुमका इकाई , कर्मी मोहन कुमार , सुमित कुमार।, श्यामलाल , प्रकाश , बबलू हेंब्रम आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button