झारखण्डधर्म

चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के अवसर पर साहिबगंज मुक्तेश्वर घाट पर भव्य गंगा महा आरती का आयोजन

आरती की धधकती प्रज्वलन के बीच देवी देवताओं को किया गया आह्वान

चुन्नु सिंह

साहिबगंज (झारखंड)

झारखंड राज्य की भूमि साहिबगंज की गौरवशाली इतिहास रही है । साहिबगंज की धरती

और प्राकृतिक रूप से तो अविरल, और लोगो के बीच धरोहर का विषय है ही , इसके साथ ही यह साहिबगंज जिला तपोभूमि और आध्यात्मिकता के लिए भी झारखंड प्रदेश की शान है।

पूरे झारखंड में साहिबगंज हीं एक मात्र जिला है जहा से पतित पावनी गंगा बहती है ,और पूरे नगर ,जिले और प्रांत में साहिबगंज को गौरवान्वित का भाव होता है। गंगा घाट के इसी तर्ज पे नमामि गंगे की ओर से साप्ताहिक आरती और पर्व – त्योहारों में महाआरती का आयोजन होता है।

चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को मां भगवती का आगमन होता है ,हिंदू धर्म में नवरात्र का नव दिन का पूजा ,माता का ध्यान आराधना होता है और इसी चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा को ही हिंदू पंचांग के अनुसार नव वर्ष मनाया जाता है। इस तिथि का कई मायनों में महत्व बढ़ जाता है । जहा यह हम भारतवासियों का नव वर्ष है , नवरात्रि महोत्सव है और इसी दिन सभी के आराध्य श्रीराम चंद्र जी का राजतिलक हुआ और उन्होंने राम राज्य किया ,जो हम सभी भारतवासियों के लिए आदर्श है।

इस बड़े पावन अवसर पर साहिबगंज जिले के मुक्तेश्वर घाट पे चैत्र शुक्ल प्रतिपदा (09/04/2024)को नमामि गंगे टीम के ओर से महाआरती का भव्य आयोजन किया गया । पूरी घाट आरती की प्रज्वलित रोशनी से जगमगा उठी  । इसी प्रज्वलित आरती के बीच मां जगदम्बा का , प्रभु श्रीराम का आवाहन और ध्यान भी किया गया। उपस्थित सभी श्रद्धालु एक दूसरो को नव वर्ष की बधाईयां दिए। इसी बीच गंगा महाआरती में उपस्थित रहे पुरोहितों में पंडित आदर्श कुमार ओझा,पंडित विजय पाण्डेय,पंडित प्रतीक ओझा ,जिले के माननीय सदस्य गणों में मॉडल कॉलेज राजमहल के प्राचार्य डॉ रणजीत कुमार सिंह , जिला गंगा समिति साहिबगंज सदस्य, सिटी मैनेजर ब्रजेश कुमार, प्रभुनाथ यादव, रेणु गुप्ता , रत्नेश कुमार , आदित्य राज, श्यामलाल उरांव के साथ ही बड़ी संख्या में महिला श्रद्धालु आरती में शामिल हुए ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button