झारखण्डशिक्षा

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ज्ञान शील और एकता के नारे पर चलने वाला एक मात्र राष्ट्रवादी छात्र संगठन

विद्यार्थी परिषद ने अपना 76 वाँ स्थापना दिवस मनाया

साहिबगंज (झारखंड)

विश्व के सबसे बड़े संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ने अपना 76 वां स्थापना दिवस मनाया।इस कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती और युवा ह्रदय सम्राट स्वामी विवेकानंद जी के समक्ष दीप प्रज्वलित करके किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अभाविप के प्रदेश सह मंत्री शुभम रॉय ने कहा कि छात्र एवं राष्ट्रहित में समर्पित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ज्ञान, शील और एकता के नारे के साथ चलने वाला एक मात्र राष्ट्रवादी छात्र संगठन है। विद्यार्थी परिषद् न केवल भारत का बल्कि विश्व का सबसे बड़ा छात्र-संगठन है । इसकी स्थापना 9 जुलाई 1949 को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अगुआई में की गई थी। आजादी के बाद एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण और अपनी संस्कृति को बचाए और बनाए रखने के लिए पूरे देश ने एक विकसित और समृद्ध देश का सपना देखा था। इसमें विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले युवाओं की समुचित भागीदारी के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की स्थापना की गई। विद्यार्थी परिषद् का मानना रहा है कि छात्रशक्ति ही राष्ट्रशक्ति होती है। विद्यार्थी परिषद् का मूल उद्देश्य राष्ट्रीय पुनर्निर्माण है। छात्र कल का नहीं आज का नागरिक है एवं शैक्षिक परिवार की कल्‍पना विद्यार्थी परिषद का मूल चिंतन है, जिस पर वह आज भी चल रही है। स्थापना काल से ही इस संगठन ने छात्रहित और राष्ट्रहित से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता से उठाया है और कई देशव्यापी आंदोलनों का नेतृत्व किया है। विद्यार्थी परिषद अपने 76 वर्षों के सफर में छात्र-हित से लेकर भारत के व्यापक हित से संबंधित समस्याओं की ओर निरंतर ध्यान दिलाया है। इसमें प्रमुख रूप से बांग्लादेशी अवैध घुसपैठ का मामला हो, जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाने की बात हो, सभी में विद्यार्थी परिषद समय-समय पर आन्दोलन चलाता रहा है। बांग्लादेश को तीन बीघा जमीन देने के विरुद्ध विद्यार्थी परिषद ने ऐतिहासिक सत्याग्रह किया था। विद्यार्थी परिषद् शिक्षा के व्यवसायीकरण के खिलाफ सदैव आवाज उठाती रही है। अलगाववाद, अल्पसंख्यक तुष्टीकरण, आतंकवाद और भ्रष्टाचार जैसी राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के खिलाफ हम लगातार संघर्षरत रहे हैं।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आए साहिबगंज महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सैयद इमाम रजा रिज़वी ने कहा कि शिक्षा ही किसी देश की उन्नति का मार्ग प्रशस्त कर सकती है। शिक्षा के क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन लाने के उद्देश्य से इस छात्र संगठन का स्थापना किया गया। अभाविप का उद्देश्य छात्रों में शिक्षा के साथ संस्कार व सेवाभाव का जागरण करना है। छात्र शक्ति समस्या नहीं समाधान है। युवा हर क्षेत्र में पुनरुत्थान के वाहक बनें इसलिए आज समाज जीवन के हर क्षेत्र में रचनात्मक कार्य कर रहे हैं।

इस कार्यक्रम को आगे संबोधित करते हुए मध्य पूर्व क्षेत्र के सेवार्थ विद्यार्थी संयोजक कुमार दीपांशु ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हमेशा से छात्र हित में अपना कार्य करते आई हैं, यह छात्र संगठन ने हमेशा से राष्ट्र हित में अपना कार्य करने के साथ साथ समाज में भी अपना योगदान दिया हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के विद्यार्थी परिषद के द्वारा पूरे देश में जिस प्रकार से योगदान दिया गया वो बहुत ही सराहनीय कार्य हैं। परिषद हमेशा ज्ञान, शील एकता विद्यार्थी परिषद की विशेषता यह नारा लगाया जाता है। अभाविप किसी राजनीतिक दल की शाखा नहीं है। यह शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाला एक स्वतंत्र सामाजिक संगठन है।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की स्थापना दिवस के अवसर पर अभाविप के द्वारा चित्रकला का आयोजन किया गया जिसमें ग्रामीण जीवन के बारे में प्रकाश डाला गया, जिसमें न्यायाधीश के रूप में अमृत प्रकाश व विप्लव चौधरी उपस्थित थे । न्यायाधीश द्वारा चयनित प्रथम स्थान में अनूप कुमार दूबे, द्वितीय स्थान में माहविष निगार, व तृतीय स्थान उज्ज्वल शर्मा ने प्राप्त किया। इस कार्यक्रम के साथ अभाविप का नगर व कॉलेज का इकाई गठन किया गया जिसमें मध्य पूर्व क्षेत्र के सेवार्थ विद्यार्थी कुमार दीपांशु व अभाविप प्रदेश सह मंत्री शुभम रॉय व सुनिधि कुमारी प्रांत सह छात्रा प्रमुख उपस्थित रहे। नये नगर अध्यक्ष प्रो.चंद्रशेखर प्रामाणिक को व नगर मंत्री अविनाश साह बने । वही कॉलेज अध्यक्ष अमन साह व कॉलेज मंत्री नयशा भारती बनी ,  साथ ही ज़िला कार्यालय मंत्री अंकुश कुमार और ज़िला कोष प्रमुख दीपक कुमार व ज़िला कोष सह प्रमुख चंदन कुमार गुप्ता को बनाया गया।

मौक़े पर साहिबगंज कॉलेज के प्रो. प्रमोद दास व अभाविप साहिबगंज नगर इकाई के कार्यकर्ताओं में आनंद कुमार, राजा ,निधि, अंकिता,आदर्श, अरिजीत,लैला, अमन, पूजा,गुनगुन आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button