देश

“लोग मणिपुर गए थे वह बिहार में गए ? “: चिराग 

नई दिल्ली। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने देश की संसद मे अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में पार्टी का पक्ष रखते हुए कहा कि सदन कई ऐसे अविश्वास प्रस्ताव इससे पहले देखे हैं लेकिन यह अविश्वास प्रस्ताव अपने आप में अनोखा है जिसमें अविश्वास सरकार के प्रति कम और अपने विपक्षी एकता में आपसी विश्वास बढ़ाने को लेकर कहीं ज्यादा प्राथमिकता दी जा रही है। यह विश्वास प्रस्ताव जिस उद्देश्य को लेकर लाई गई है वह मणिपुर की घटना को लेकर है जबकि किसी ने मणिपुर की घटना को लेकर समाधान देने की जरूरत नहीं समझी जबकि विपक्षी दलों द्वारा सिर्फ आरोप प्रत्यारोप की जा रही है।

आरोप प्रत्यारोप की राजनीति में मणिपुर के लोग यह सुनने का प्रयास कर रहे हैं कि हमारी बेहतरी के लिए आप सभी ने क्या किया देश के गृह मंत्री ने सभी पक्षों को बड़ी विनम्रता से रखा बावजूद किसी ने सुनने का प्रयास नहीं किया जबकि मणिपुर में 90 के दशक में भी इसी तरह की परिस्थितियां थी तब सरकार किसकी थी?
क्या उस वक्त की सरकार ने मौजूदा सरकार को उस वक्त की घटना के इनपुट और जानकारी देने का प्रयास किया ?

चिराग ने कहा कि यह लोग मणिपुर गए थे बहुत अच्छी बात है और उन्हें जाना भी चाहिए जो लोग मणिपुर गए थे वह बिहार में गए ? लेकिन वे लोग बिहार के मुजफ्फरपुर दरभंगा अरवल और बछवारा क्यों नहीं गए?
चिराग ने कहा कि बछवारा में जब दलित बच्ची के साथ दुष्कर्म के पश्चात तेजाब छिड़ककर उसे अपने ही घर में दफन कर दिया गया तब क्यों नहीं गए ? जब दलित महिला के साथ दुष्कर्म के पश्चात उसके शरीर को दो भाग में काटकर खेतों में फेंक दिया गया तब क्यों नहीं गए? देश के किसी भी कोने में ऐसी घटनाएं घट रही हैं तो वह अक्षमय है घटनाओं को सरकारों के हिसाब से नहीं देखी जा सकती जिन प्रदेशों में आपकी सरकार है वहा की घटनाओं पर आपको चर्चा नहीं करनी चाहिए? इस तरह की घटनाओं में सिलेक्टिव की जगह कलेक्टिव रिस्पांसिबिलिटी होना चाहिए यह देश एक है इसलिए देश को बांटने का प्रयास नहीं किया जाना चाहिए इसमें आइसोलेट करने की जरूरत नहीं है देश में कहीं भी और किसी कोने में जब मां बहनों के साथ ऐसी घटनाएं घट रही हो तो वह अक्षमय है ऐसी घटनाओं पर आपको अवश्य चर्चा करनी होगी आप को चर्चा करनी होगी बंगाल पर और चर्चा करनी होगी बिहार पर और चर्चा करनी होगी राजस्थान पर चर्चा करनी होगी कर्नाटक पर क्योंकि यह देश एक है इसे टुकड़े टुकड़े में बांटकर ऐसे विषयों को नहीं उठा सकते अलग-अलग देखने की जरूरत नहीं यही कारण है कि देश की जनता का विश्वास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हर चुनाव के साथ बढ़ता जा रहा है 18 में इसी तरह की बातें की जा रही थी। जब 2014 से बड़ा जनादेश 19 मैं मिला और वह दिन दूर नहीं जब 2024 में इससे भी बड़ा जनादेश हम लोग लेकर आएंगे ।
चिराग ने आगे कहा कि मेरे पिता स्वर्गीय रामविलास पासवान जी की हाजीपुर कर्म भूमि रही है और जमुई के सांसद होने के नाते मैं पूरा बिहार घुमा हूं आपको विश्वास दिलाता हूं कि 2024 में बिहार में 40 की 40 सीटें एनडीए जीतेगी! आज बिहार और देश के तमाम युवा के भारत को विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में देखना चाहते हैं और 2047 में सबसे विकसित राष्ट्र देखना चाहती है और यह आज के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में संभव होगा । चिराग ने नीतीश कुमार पर हमला बोलते हुए कहा कि 2020 में बिहार की जनता ने उन्हें पूरी तरह नकर दिया है जिसे बिहार की जनता ने नकार दिया है इससे देश की जनता भला कैसे स्वीकार करेगी यह एक बड़ा सवाल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button