बिहारराजनीति

महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़कों को मोदी सरकार बचाने में लगी हुई है : मीना तिवारी

रानी लक्ष्मीबाई के शहादत दिवस पर ऐपवा का महिला अधिकार कन्वेंशन

पटना । 1857 की क्रांति की महान वीरांगना लक्ष्मी बाई के शहादत दिवस के अवसर पर आज पटना के आइएमए हाॅल में ऐपवा की ओर से महिला अधिकार कन्वेंशन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पूरे राज्य से महिला कार्यकर्ताओं के साथ-साथ स्कूली छात्राओं की भी एक अच्छी खासी संख्या ने हिस्सा लिया।

ऐपवा की महासचिव मीना तिवारी ने लक्ष्मीबाई सहित 1857 की क्रांति की अन्य नायिकाओं अजीजन बाई, मोहसिना, झलकारी बाई आदि के संघर्षों व शहादत को याद करते हुए कहा कि आज एक बार फिर उसी प्रकार की लड़ाई की जरूरत है क्योंकि मोदी सरकार महिलाओं के प्रति अंग्रेजों की ही तरह व्यवहार कर रही है।
आगे कहा कि यह कैसी विडंबना है कि आजादी के 75 वर्षों में दुनिया में देश का नाम रौशन करने वाली महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़कों को मोदी सरकार बचाने में लगी हुई है। एक नाबालिग पहलवान को यौन उत्पीड़न का मामला वापस लेने के लिए धमकाया जा रहा है। पाॅक्सो ऐक्ट के बावजूद भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह लगातार खुलेआम रैलियां कर रहा है। हमें एक बार फिर इस स्थिति को बदलने का संकल्प लेना होगा और अपने अधिकारों के लिए लड़ाई को तेज करना होगा। देश की बेटियां लक्ष्मीबाई के संघर्षों से लड़ने की प्रेरणा लेती रहेंगी।
ऐपवा की राष्ट्रीय सचिव शशि यादव ने कहा कि मोदी शासन में आम महिलाएं रसोई गैस, महंगाई, आवास, दवा, पेंशन की समस्याओं से जूझ रही है. मानदेय-स्कीम वर्कर को न तो सरकारी कर्मी का दर्जा दिया जा रहा है और न ही उचित मानदेय. दहेज प्रताड़ना, आनर किलिंग, बलात्कार, अश्लील वीडियो बनाकर लड़कियों का ब्लैकमेल, बालविवाह आदि प्रवृतियां बढ़ती ही जा रही हैं. भाजपा पूरी तरह से महिला विरोधी पार्टी है. जब से केंद्र में भाजपा की सरकार आई है महिलाओं पर हमले में नई तेजी आई है।
प्रो. भारती एस कुमार ने कहा कि आजाद देश की भावनाओं के विपरीत आज महिलाओं के जीवन की समस्यायें बढ़ती ही जा रही हैं। मोदी सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति लाई गई है। उच्च शिक्षा का निजीकरण का यह दस्तावेज है। बेटियों को पढ़ाना गरीबों के लिए लगातार मुश्किल होता जा रहा है। एक तरह से गरीब-दलित वंचित समुदाय के बच्चे-बच्चियों को शिक्षा से बेदखल ही कर दिया गया है।
अन्य वक्ताओं ने कहा कि आज महिलाओं के बीच धार्मिक व सांप्रदायिक नफरत, विभाजन, हिन्दू-मुस्लिम का जहर आदि फैलाने की साजिशें लगातार जारी हैं। लेकिन रोजगार व अधिकार के प्रति हमारी सरकारें बेपरवाह हैं। इस स्थिति को बदलने का संकल्प आज हम सबको मिलकर लेना है।

इस राज्य व्यापी कन्वेंशन को मुख्य रूप से ऐपवा की राष्ट्रीय महासचिव मीना तिवारी, राष्ट्रीय सचिव शशि यादव, राज्य सचिव अनीता सिन्हा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज चैबे, फुलवारीशरीफ विधायक गोपाल रविदास, आइसा की प्रीति कुमारी, पूनम कुमारी, अफ्शां जबीं, माधुरी गुप्ता, आसमा खान, ऐपवा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भारती एस कुमार, कहकशां परवीन, ममता, प्रतिभा, संगीता सिंह, शोभा मंडल, सावित्री देवी, संध्या पाल, जमीला खातून, लीला वर्मा, इंदू सिंह, सोनाक्षी कुमारी, स्वीटी, निधि कुमारी आदि ने संबोधित किया।कन्वेंशन का संचालन ऐपवा की राज्य सचिव अनीता सिंह ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button