बिहार

मुंगेर डीएम व एसपी ने पर्व को शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर की ब्रीफिंग बैठक

बैठक में पुलिस पदाधिकारियों व दंडाधिकारी को महत्वपूर्ण टिप्स की दी विस्तृत जानकारी

लालमोहन महाराज, मुंगेर

दीपावली,काली पूजा व छठ पर्व को शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने को लेकर शनिवार को प्रेक्षा गृह में जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक जगुनाथ जलारेड्डी की संयुक्त अध्यक्षता में ब्रिफिंग बैठक आयोजित की गयी। बैठक में दीपावली एवं काली पूजा के साथ विसर्जन को शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में आपसी भाईचारे के साथ संपन्न कराने पर सभी जिला एवं पुलिस प्रशासन के पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए।

बैठक में नगर आयुक्त निखिल धनराज निपण्णीकर, अपर समाहर्ता मनोज कुमार, सदर अनुमंडल पदाधिकारी संजय कुमार सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजेश कुमार सहित अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।


जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी त्योहार को शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न कराना एक बहुत बड़ी जवाबदेही और जिम्मेदारी होती है और इसके लिए जिला एवं पुलिस प्रशासन पूरी तरह कटिबद्ध है। सभी पदाधिकारी, दण्डाधिकारी एवं पुलिस कर्मी अपने अपने ड्यूटि के प्रति सजग रहें और अफवाहों पर विशेष ध्यान देते हुए तुरत उसे संज्ञान में लें और संदेश का आदान प्रदान करते हुए कार्रवाई की जानकारी भी उपलब्ध कराएं। एक दूसरे के परस्पर सहयोग से ही किसी भी कार्य को संपन्न कराया जा सकता है। काली पूजा विसर्जन में भी कंट्रोल रूम सक्रिय रहेगा और यहां भी 24 घंटे पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहेंगे। किसी भी प्रकार की कोई सूचना का आदान प्रदान आप इस पर कर सकते हैं। विसर्जन के दौरान समय सीमा का विशेष ध्यान रखने की अपील की। जिला एवं पुलिस प्रशासन की ओर से बेहतर सुविधा के इंतजाम किए गए हैं, जो आमजनों को स्पष्ट परिलक्षित होगा। आमजनों का भी सहयोग अपेक्षित है।

उन्होंने सभी दण्डाधिकारियों, पदाधिकारियों एवं पुलिस बल को ससमय अपने-अपने ड्यूटी पर मौजूद रहने का निर्देश देते हुए कहा कि कर्तव्य के प्रति कर्तव्यनिष्ठ रहें, किसी भी प्रकार की लापरवाही बरदास्त नहीं की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि दीपावली एवं काली पूजा के दौरान भी आपसी भाईचारे एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण का परिचय देना अनिवार्य है, इस लिए सबों का सहयोग अपेक्षित है। सभी पर्वांे को शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न कराना अत्यंत ही आवश्यक है। उन्होंने सभी पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों को ड्यूटी के प्रति सजग रहने के साथ साथ अफवाहों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि डीजे पर पूर्णरूप से प्रतिबंध रहेगा, इस लिए किसी भी समिति द्वारा यदि बजाया जाए तो उन पर सख्त कार्रवाई करें। साथ ही जुआरियों के खिलाफ सघन छापेमारी चलाएं, ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। जुआ खेलने वाले लोग इन दिनों सक्रिय रहते हैं और छोटे मोटे घटनाओं को अंजाम देने की भी फिराक में रहते हैं। संयमित होकर कर्तव्य का निर्वहन करें, यदि कोई असामाजिक तत्व माहौल बिगाड़ने की कोशिश करे तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। विसर्जन के दौरान पुलिस बल की तैनाती के साथ क्यूआरटी की टीम भी सक्रिय रहेगी और सीसीटीवी के माध्यम से भी पूरे मेले की रिकाॅर्डिंग की जाएगी। उन्होंने सभी थानाध्यक्षों को अपने-अपने थानों में भी सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को पूजा एवं विसर्जन को लेकर ब्रिफिंग करने का निर्देश दिया तथा कर्तव्य के प्रति सजग रहने की बात कही। क्यूआरटी और गश्ती दल लगातार भ्रमणशील रहेगी तथा किसी भी तरह की कोई जानकारी मिले तो उस पर संज्ञान लेते हुए कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को इस पर्व को भी दुर्गा पूजा की तरह ही शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने का निर्देश दिया। इस अवसर पर अंचल पुलिस निरीक्षक पी के शारदा, कोतवाली थाना अध्यक्ष धीरेंद्र कुमार पांडे जमालपुर थाना अध्यक्ष सर्वजीत कुमार, न या रामनगर थानाध्यक्ष कौशल कुमार धरहरा,धरहरा थानाध्यक्ष अभयकांत चंदा,लडैयाटाँङ थानाध्यक्ष जयप्रकाश सिंह, कासिम बाजार थानाध्यक्ष मिंटू कुमार सिंह,सफियासराय ओपी अध्यक्ष नीरज कुमार ठाकुर सहित अन्य थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button