बिहार

पटना मेरा शहर मेरी जवाबदेही शुरू हुआ चकाचक पटना अभियान

स्वच्छता सर्वे में सभी शहरवासी भाग लें : महापौर सीता साहू

पटना। पटना नगर निगम द्वारा शहरवासियों को स्वच्छता सर्वे में भाग लेने हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से स्वच्छता जागरूकता सांस्कृतिक अभियान की शुरुआत की गई है जिसमें सांस्कृतिक और दूसरी गतिविधियों के माध्यम से सबको स्वच्छता सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। पटना नगर निगम की महापौर सीता साहू ने पटना नगर निगम स्वच्छता जागरूकता अभियान की ब्रांड एंबेसडर नीतू कुमारी नवगीत, प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट पवन तथा अन्य लोगों के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम की शुरुआत में उन्होंने कहा कि शहर की स्वच्छता हर किसी की जिम्मेदारी है और इसी उद्देश्य से नगर निगम ने मेरा शहर मेरी जवाबदेही कार्यक्रम चालू किया है। पटना एक सुंदर शहर है और इसका एक गौरवशाली इतिहास है। हम सबको अपने शहर की सुंदरता और स्वच्छता का ख्याल रखना है श्रमदान के माध्यम से सार्वजनिक स्थलों की सफाई में योगदान देना है और सब को स्वच्छता के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागृति फैलाने का काफी बेहतर काम नीतू कुमारी नवगीत कर रही हैं ।

सांस्कृतिक अभियान में वरिष्ठ कवयित्री भावना शेखर, वरिष्ठ साहित्यकार वीणा अमृत, गंगा देवी, गंगा देवी महाविद्यालय की प्रोफेसर संजला शिल्पी, अरविंद महिला कॉलेज के विभागाध्यक्ष और नई धारा पत्रिका के संपादक एवं वरिष्ठ साहित्यकार प्रोफेसर शिवनारायण सहित बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। मृदंगम कला संस्थान के बच्चों ने गणेश वंदना पर शानदार नृत्य की प्रस्तुति की जबकि अभिजीत का लोक धार के कलाकारों ने स्वागत गान प्रस्तुत किया। लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत ने स्वच्छता से संबंधित अनेक गीतों की प्रस्तुति करके लोगों को सिटीजन फीडबैक 2023 में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

मुख्य अतिथि सीता साहू और दूसरे अतिथियों ने स्वच्छता अभियान पर आधारित बुकलेट का विमोचन भी किया। पटना नगर निगम की श्वेता भास्कर ने बताया कि मेरा शहर मेरी जवाबदेही कार्यक्रम 1 जुलाई से 15 अगस्त तक लगातार शहर के विभिन्न स्कूलों,पार्क, गंगा घाट एवं सार्वजनिक एवं भीड़भाड़ वाले स्थलों पर आयोजित किया जाएगा और आम जनों से स्वच्छ सर्वेक्षण में अपने फीडबैक देने की अपील भी की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button