बिहारराजनीति

मुंगेर में केंद्र सरकार के विरोध में महागठबंधन के नेताओं ने दिया धरना

लालमोहन महाराज, मुंगेर
मुंगेर जिले के विभिन्न जगहों में केंद्र सरकार के विरोध में महागठबंधन के नेताओं की ओर से धरना कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जमालपुर में आयोजित धरना की अध्यक्षता जमालपुर राजद के नगर अध्यक्ष सह महागठबंधन के कार्यक्रम संयोजक बमबम यादव ने की। बमबम यादव ने धरना को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी शासन के 9 साल के दौरान आम जनता तबाह हुई है । चरम तबाही , बर्बादी ,लूट, दमन और नफरत का भयानक दौर के खिलाफ महागठबंधन के साथियों के द्वारा जमालपुर में सीताराम साहू के पेट्रोल पंप के नजदीक इंडियन बैंक के पास धरना आयोजित किया गया। धरना का संचालन जदयू के नगर अध्यक्ष रवि रंजन उर्फ बब्बू दा ने किया। महागठबंधन के कार्यक्रम संयोजक सह राजद के नगर अध्यक्ष बम बम यादव ने कहा विगत 75 वर्षों में बेरोजगारी की ऐसी भयानक स्थिति कभी सामने नहीं आई थी। केंद्र सरकार के द्वारा प्रत्येक साल दो करोड रोजगार का वादा भी पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है। केंद्र सरकार के कार्यालयों में लाखों पद खाली पड़े हैं, लेकिन सरकार कोई बहाली नहीं कर रही है। कौशल फैयाज और मुनीलाल मंडल ने कहा कि मोदी सरकार में
लुढ़कते हुए रुपए के बीच विदेशी कर्ज साल दर साल बढ़कर 620 अरब डॉलर तक पहुंच गया। केंद्र सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य ,सिंचाई मनरेगा सहित अन्य ग्रामीण विकास की कल्याणकारी योजनाओं की राशि में लगातार कटौती कर रही है। नोटबंदी और जीएसटी की बाढ़ से छोटे मझोले व्यवसायी अभी तक उबर भी नहीं पाए थे कि इधर ₹2000 का नोट बंद कर काला धन पर हमले का एक बार फिर भ्रम पैदा किया जा रहा है। भाजपा द्वारा दलितों के आरक्षण में कटौती का दौर जारी है। किसानों की आय दोगुनी करने का वादा था, लेकिन मोदी सरकार किसानों को उसकी जमीन से बेदखल कर कॉर्पोरेट के हाथों जमीन सौप देने का कानून लेकर आई। जुगल किशोर यादव, बटेश्वर प्रसाद सिंह और सीपीआई के अंचल सचिव मुरारी प्रसाद ने संयुक्त रूप से कहा कि
संघ और भाजपा का फासीवाद अधिनायकवाद तानाशाही अपने चरम पर है। 28 मई को वैदिक मंत्रोचार के बीच जिस प्रकार एक राजा का राज्य अभिषेक होता है, उसी तरह नरेंद्र मोदी ने संसद के नए भवन का उद्घाटन किया। यहां भी न सिर्फ संसदीय परंपराओं का घोर अपमान था, बल्कि राष्ट्रपति को न बुला कर आदिवासी समुदाय और महिलाओं का भी अपमान था। एक ओर नरेंद्र मोदी नए भवन का उद्घाटन कर रहे थे ,वही भाजपा सांसद बृज भूषण सिंह द्वारा किए ग ए यौन उत्पीड़न का विरोध कर रही महिला पहलवानों को दिल्ली पुलिस सड़कों पर घसीट रही थी।
आगामी 2024 के संसदीय चुनाव में भाजपा के वापस लौटने का मतलब होगा संविधान और लोकतंत्र का खात्मा। । बिपिन सिंह ,राजेश रमन ओम जय कुमार ,अनिल यादव नवलकिशोर कापड़ी, दीपक सिन्हा गोपाल कृष्ण कुमार ,आलम उर्फ लाल कुमार, वरुण कुमार सिंह ने मोदी सरकार को उखाड़ फकने का संकल्प लिया और सभी ने अपनी अपनी बातों को रखा।
जातीय गणना, महंगाई, बेरोजगारी संवैधानिक संस्थाओं के दुरुपयोग, किसानों की आय दोगुनी करने, उन्माद उत्पात की राजनीति पर रोक लगाने आदि मसलों पर महागठबंधन के नेतागण केंद्र सरकार पर बिफरे। धरना में अर्जुन बिहारी ,सीताराम पोद्दार ,बेचन पंडित ,सोहन मंडल रविंद्र कुमार यादव, रवि कुमार रवि, आरके मंडल, चंदन कुमार ,अमन कुमार, दिनेश कुमार ,विनय कुमार, सिंटू कुमार यादव ,अजय कुमार, सन्नी, परवीन कुमार सहित अन्य थे । महागठबंधन के सभी नेता और कार्यकर्ताकेंद्र सरकार की संविधान विरोधी नीतियों के विरोध में अपनी आवाज को बुलंद किया। धरना के दौरान नरेंद्र मोदी हाय हाय ,नरेंद्र मोदी मुर्दाबाद, नरेंद्र मोदी के 9 साल देश बेहाल, युवा किसान सभी परेशान , जातिगत जनगणना कराना होगा जैैसे नारे लगाए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button