क्राइमबिहार

कोईलवर ट्रक मालिक हत्याकांड में भोजपुर खनन विभाग का निजी चालक गिरफ्तार , भेजा गया जेल

कोईलवर पुलिस ने खनन अधिकारियों से की पूछ ताछ , खनन इंस्पेक्टर और पुलिस गार्ड की शीघ्र गिरफ्तारी नहीं होने पर आंदोलन के आसार

चुन्नु सिंह

आरा (भोजपुर)

8~9 जून 2024 की रात्रि भोजपुर जिला (आरा ) के कोईलवर थाना अंतर्गत राजपुर टीवी सेंटर के निकट मनभावन होटल के पास कथित तौर पर खनन विभाग के इंस्पेक्टरों द्वारा छपरा के ट्रक मालिक की पीट पीट कर हत्या कर देने के मामले में भोजपुर पुलिस ने मंगलवार की देर शाम को एक आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त कर ली है । गिरफ्तारी की सूचना बिहार पुलिस और भोजपुर पुलिस के ट्विटर /एक्स हैंडल पर साझा की है ।

मृतक ट्रक मालिक हरिदर्शन कुमार राय

बुधवार 12 जून को खनन विभाग के इंस्पेक्टर के चारपहिया वाहन के प्राइवेट ड्राइवर शुभम सिंह को जेल भेज दिया गया है । मंगलवार 11 जून को भोजपुर जिला के कोईलवर की पुलिस ने खनन विभाग के अधिकारियों से घटना के बाबत पूछ ताछ की है । इस कांड में खनन विभाग के इंस्पेक्टरों और उनके सहयोगियों पर दो लाख रु मांगने और नही देने पर पीट पीट कर हत्या का आरोप लगाते हुए मृतक हरिदर्शन राय उर्फ राजा बाबू के भाई राम दर्शन कुमार राय द्वारा मुकदमा दर्ज कराया गया है । इस संबंध में कोईलवर थाना में कांड संख्या 252/24 दिनांक 09.06.2024 धारा 302, 385 /34 के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है । मुकदमा के अनुसार आरोपियों पर एक मत होकर धमका कर रंगदारी मांगने और मांगे गए रकम नहीं देने पर एकमत होकर हत्या का आरोप लगा है । मृतक ट्रक मालिक हरिदर्शन कुमार उर्फ राजा बाबू के साथ रहे उनके भाई राम दर्शन कुमार ने मीडिया को बताया है की पहली बार जिस खनन पदाधिकारी ने चालान और वाहन की जांच की थी वो एक महिला अधिकारी थी । महिला खनन अधिकारी ने जांच के बाद कहा था की जाओ अब कोई नही रोकेगा । परंतु 100 मीटर के बाद हीं दूसरे खनन पदाधिकारी जो पुरुष थे ने रोका और वहां उनके वाहन के निजी चालक शुभम सिंह के मार्फत दो लाख की मांग यह कहते हुए की गई की गाड़ी ओवरलोड है । इसी बात पर विवाद हुवा था और तब खनन जांच टीम द्वारा पीटा गया और हरिदर्शन राय की मृत्यु हो गई । शिकायतकर्ता रामदर्शन राय ने एफआईआर के लिए दिए गए आवेदन में कहा है की मारपीट में खनन के पुलिस गार्ड के रायफल के नोक से नाक के पास चोट लगी और खून बहने लगा । जिसके बाद उसके भाई बेहोश हो गया था और बाद में पीएमसीएच पटना पहुंचने पर हरिदर्शन को मृत घोषित कर दिया था । निजी चालक शुभम सिंह की 36 घंटो के अंदर की गिरफ्तारी के लिए भोजपुर पुलिस की तारीफ करनी होगी । मृतक हरिदर्शन राय के भाई शिकायतकर्ता राम दर्शन राय के बयान से महिला खनन इंस्पेक्टर आर्या मिश्रा पर कोई दाग लगता नही प्रतीत होता है । दूसरे और तीसरे खनन इंस्पेक्टर चंदन आजाद और चंदन पांडे की भूमिका की जल्द जांच कर उनपर आरोप तय करना होगा अन्यथा पुलिस पर ये आरोप लगते देर नही लगेगा की पुलिस सरकारी कारिंदों को बचाने का प्रयास कर रही है । गार्ड के रूप में साथ चल रहे पुलिस जवान की गिरफ्तारी भी अति शीघ्र होनी चाहिए । खनन जांच टीम के साथ सुरक्षा में मौजूद पुलिस जवान का अब तक चिन्हित और गिरफ्तारी नहीं होना भी बड़े सवाल खड़ा करता है । क्या खनन विभाग के निजी चालक शुभम सिंह की गिरफ्तारी तक हीं भोजपुर पुलिस के तेजी दिखेगी अथवा सरकारी कारिंदे यथा पुलिस के जवान और खनन इंस्पेक्टरों के हाथ तक भोजपुर पुलिस की हथकड़ी पहुंचेगी । याद रहे की इसके पूर्व आरा के ट्रक ऑनर एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय कुमार यादव और सारण के ट्रक ऑनर एसोसिएशन के अध्यक्ष सत्येंद्र सिंह ने बिहार सरकार और भोजपुर पुलिस प्रशासन से हत्या के आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग की थी और नही होने पर सड़क पर उतरने की धमकी दी थी । इधर खबर ये भी आ रही शीघ्र पटना में बिहार भर के ड्राइवर खलासी इस कांड के विरोध में जुट कर विरोध प्रदर्शन करेंगे और जरूरत पड़ी तो चक्का जाम भी करेंगे । ज्ञात रहे की ट्रक मालिक हरिदर्शन कुमार उर्फ राजा बाबू अपने ट्रक पर खुद भी रहते थे और अपनी गाड़ी भी चलाते थे ।

भोजपुर के कोईलवर में ट्रक मालिक की खनन इंस्पेक्टरों ने पीट पीट कर कर दी हत्या

ये भी पढ़ें

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button