झारखण्ड

एक्सप्लोसिव सप्लायरों से पिछले दो वर्षों की सप्लाई की मांगी गई रिपोर्ट, नेसेंट और गुप्ता ट्रेडर्स के सप्लाई पर लगी रोक

साहिबगंज जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक में उपायुक्त (डीसी ) राम निवास यादव ने दिए कई निर्देश

साहिबगंज (झारखंड)। उपायुक्त (डीसी ) राम निवास यादव की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभागार में ज़िला खनन टास्क फ़ोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक के क्रम में उपायुक्त ने साहिबगंज जिला अंतर्गत जितने भी खनन पट्टा धारक है उन सभी के खनन पट्टा की मापी करने हेतु संबंधित अंचलाधिकारियों को खनन क्षेत्र की मापी से संबंधित रिपोर्ट15 दिनों के अंदर देने का निर्देश दिया। बैठक में अवैध खनन/अवैध परिवहन से संबंधित प्राप्त शिकायत के संबंध में जिले के सभी थाना प्रभारियों से जानकारी प्राप्त की गई। साथ ही साथ कुल गिरफ्तारी एवं, कुल दर्ज प्राथमिकी की जानकारी ले कर समीक्षा की गई । बैठक में जिला के सभी अस्थायी चेक नाका का सीसीटीवी फुटेज की जांच आदि की समीक्षा की गई। वही माननीय एनजीटी द्वारा पारित आदेश के आलोक में क्रशर की जांच, उनके द्वारा पत्थर की आपूर्ति कहां से ली गयी है , इस संबंध में क्रशरधारियों द्वारा पत्थर आपूर्ति के संबंध में एकरारनामा आदि की समीक्षा की गई।

इसके अलावा बैठक में विभिन्न क्षेत्रों से प्राप्त हुए खनन पर प्राप्त शिकायतों की जांच की समीक्षा माननीय एनजीटी द्वारा पारित आदेश में ग्रिडवार निर्धारण का उत्पादन आंकलन करने हेतु सभी ग्रिडों में सहमति पत्र निर्गत करने पर चर्चा की गई। इस क्रम में ट्रकों में बिना त्रिपाल ढंके पत्थर के ढुलाई पर नियमित रूप से जांच करने की बात पर भी जोर दिया गया ताकि माननीय एनजीटी न्यायालय द्वारा पारित आदेशों का अनुपालन हो सके। इस संबंध में दिशा निर्देश भी दिए गए। अवैध खनन, अवैध परिवहन के छापेमारी में जिला स्तर पर गठित टास्क फोर्स के सभी सदस्यों को संयुक्त छापामारी करना रात में सघन छापेमारी करने संबंधित उचित एवं आवश्यक निर्देश दिए गए।
बैठक के दौरान उपायुक्त राम निवास यादव ने जिले के माइंस लीज धारकों को मिलने वाले एक्सप्लोसिव पर भी बड़ी गहनता से चर्चा की। उन्होंने एक्सप्लोसिव सप्लाई कर रहे हैं सभी एक्सप्लोसिव सप्लायर से माइनिंग लीज के अनुसार कितना एक्सप्लोसिव देते हैं, कितनों को एक्सप्लोसिव देते हैं एवं उनके क्रशर की कितनी क्षमता है आदि की समीक्षा की।

एक्सप्लोसिव सप्लायर नेसेन्ट कंपनी द्वारा अपनी सप्लाय के विषय में संपूर्णा जानकारी न देने पर एवं क्षमता से अधिक विस्फोटक सप्लाई करने पर अगले आदेश तक विस्फोटक सप्लाई करने पर पूर्णता रोक लगा दी गई है। इसी कड़ी में एक अन्य एक्सप्लोसिव सप्लायर भारत इंटरप्राइजेज से विस्फोटक सप्लाई की जानकारी लेते हुए उपायुक्त ने आर्म्स इंस्पेक्टर को निर्देशित करते हुए कहा की एक्सप्लोसिव सप्लायर जिस माइंस लीज धारक कंपनी को विस्फोटक दे रहे हैं उनके पास मैगजीन है कि नहीं जांच कर विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा । बैठक में गुप्ता ट्रेडर्स से किन-किन क्रशर में विस्फोटक सप्लाई कर रहे हैं इसकी जानकारी लेते हुए विस्फोटक मजिस्ट्रेट को सूचना न देने पर अगले आदेश तक विस्फोटक सप्लाई करने पर उपायुक्त ने रोक लगाने का निर्देश दिया, साथ ही साथ पिछले दो वर्षों का सप्लाय रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है। इस बीच जिला खनन पदाधिकारी ने बैठक में बताया कि आरके ट्रेडर्स द्वारा जिस मैगजीन में विस्फोटक सप्लाई किया जा रहा है वहां जाने का रास्ता नहीं है। उपायुक्त ने तुरंत आरके ट्रेडर्स को अगले आदेश तक लीज धारक को विस्फोटक सप्लाई रद्द करने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने सभी अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी से अवैध खनन से संबंधित प्राप्त शिकायतों के विरुद्ध कार्यवाही करने एवं उनके क्षेत्रों में आ रही समस्याओं के विषय में जानकारी ली। इस बीच उन्होंने विस्फोटक सप्लायर से कहा कि वे जिस भी कंपनी को विस्फोटक सप्लाई कर रहे हैं उनकी क्षमता के अनुरूप ही करें। साथ ही साथ विस्फोटक लेने वाले का लीज़ है कि नहीं उनका सीटीओ है कि नहीं इसके विषय में आवश्यक जानकारियां ले तथा विस्फोटक सप्लाई करने आदि से संबंधित रिपोर्ट दुरुस्त रखें। बैठक के दौरान उपायुक्त के अलावे वन प्रमंडल पदाधिकारी मनीष तिवारी, अपर समाहर्ता विनय मिश्र, सिविल सर्जन डॉ. रामदेव पासवान, पुलिस उपाधीक्षक राजेंद्र दुबे,अनुमंडल पदाधिकारी सदर राहुल जी आनंद जी, जिला खनन पदाधिकारी विभूति कुमार,जिला परिवहन पदाधिकारी संतोष गर्ग, एसडीपीओ जिले के सभी अंचलों के अंचलाधिकारी एवं सभी थाना के थाना प्रभारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button