बिहार

धरहरा में डीएम के निरीक्षण में कई शिक्षकों पर गिरी गाज

वरिष्ठ पत्रकार भारतीय पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष धरहरा निवासी लालमोहन महाराज के आवास पर भी पहुंचे डीएम, पूछा कुशल क्षेम

लालमोहन महाराज, मुंगेर।

मुंगेर डीएम नवीन कुमार के नेतृत्व में पदाधिकारियों के दल ने धरहरा के महगामा पंचायत का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में मध्य विद्यालय गोविंदपुर पहुंचे डीएम उस समय परेशान दिखे ,जब पूछने पर विद्यालय के एचएम अनिल कुमार सिंह बिहार की चौहद्दी भी नहीं बता पाया। डीएम का कहना था कि जब हेड मास्टर ही सवाल का जवाब नहीं दे पाते हैं तो बच्चों को कैसे पढाएंगे। निरीक्षण के क्रम में डीएम ने तृतीय वर्ग में 53 बच्चों की जगह मात्र 40 बच्चों की उपस्थिति को देख क्लास टीचर निरंजन कुमार की जमकर क्लास ली।

अंग्रेजी के शिक्षक प्रमोद कुमार का भी बड़ा बुरा हाल था। प्रखंड शिक्षक प्रमोद कुमार भी डीएम के द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब नहीं दे पाया। क्लास में पूछे गए सवाल का बच्चों के द्वारा उत्तर नहीं दिए जाने के बाद नाराज डीएम ने गणित के शिक्षक खजुरिया निवासी निरंजन कुमार व प्रखंड शिक्षक प्रमोद कुमार के वेतन भुगतान पर रोक लगाने का आदेश दिया । उन्होंने कहा कि जांच टीम के द्वारा दुबारा बच्चों से टेस्ट लिए जाने के बाद ही वेतन निर्गत किया जाएगा।
चतुर्थ वर्ग के छात्र-छात्राओं से जब भारत की राजधानी का नाम पूछा गया तो बच्चों के द्वारा जवाब में राजधानी का नाम पटना बताए जाने पर डीएम काफी परेशान दिखे । बारी बारी से डीएम सभी वर्ग के छात्र-छात्राओं से मिले और शिक्षा के महत्व को समझाया।
इस दौरान सवाल का सही जवाब देने वाले कई छात्रों को डीएम ने शाबाशी दी। विद्यालय का रंग रोगन व मेंटेनेंस नहीं कराने को लेकर संबंधित जेई रजनीश को अविलंब कार्रवाई का निर्देश दिया। हालांकि रजनीश ने बताया कि एचएम अनिल कुमार सिंह से शो काउज पूछा गया था। इसके बाद डीएम के नेतृत्व में पदाधिकारियों के दल ने विगत 3 वर्षों से पंचायत में विकास कार्य को क्रियान्वित नहीं करने को लेकर महगामा के पंचायत सचिव विद्यानंद यादव व मुखिया शंकर साव की जमकर क्लास की।
डीएम ने विद्यानंद यादव को कहा कि काम नहीं करना है तो वीआरएस ले लीजिए। वहां मौजूद डीपीआरओ मोहम्मद मंसूर आलम को कहा कि अविलंब कार्रवाई करें। पंचायत सचिव, मुखिया ,संबंधित जेई को एक साथ बैठा कर अविलंब अभिलेख तैयार कर विकास कार्य योजनाओं को गति दे । गली-नली पक्की करण ,हर घर नल जल ,आवास से वंचित लोगों को आवास, भूमिहीनों को भूमि उपलब्ध कराते हुए पंचायत में लोक कल्याणकारी योजनाओं को क्रियान्वित करें।
विकास योजनाओं में बाधा पहुंचाने वाले की सूचना एसडीएम संजय कुमार व लड़ैैया टांड थानाध्यक्ष जेपी सिंह को देकर एफ आई आर दर्ज करें । वही खजुरिया में एग्रीकल्चर ट्रांसफार्मर खराब होने पर असिस्टेंट इंजीनियर दिलीप कुमार पर विफर पड़े। डीएम ने कहा कि खराब ट्रांसफार्मर को 24 घंटे में बदलना है और 48 घंटे से ऊपर हो जाने के बावजूद नहीं बदला जाना काफी चिंता की बात है ।
डी एम ने विभाग के कार्यपालक अभियंता को सूचना देकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। डीएम ने कई आंगनबाड़ी केंद्रों, मनकोठिया का जर्जर स्कूल भवन ,जर्जर सड़कों का भी निरीक्षण किया और संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को अविलंब कार्रवाई करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के बाद डीएम नवीन कुमार वरिष्ठ पत्रकार भारतीय पत्रकार संघ के बिहार प्रदेश अध्यक्ष धरहरा निवासी लालमोहन महाराज के आवास पर पहुंचे ।जहां पढ़ रहे बच्चों व शिक्षक विजय सिंह को शिक्षा के महत्व के बारे में समझाते हुए बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button