झारखण्डशिक्षा

शिक्षक को उपहार नहीं छात्रों की उपलब्धि से खुशी और संतोष मिलती :डॉ. रणजीत कुमार सिंह

शिक्षा और सांस के लिए शिक्षक और पौधे दोनों जरूरी

चुन्नु सिंह

राजमहल (झारखंड)। मंगलवार को साहिबगंज जिले के “मॉडल कॉलेज राजमहल” में शिक्षक दिवस और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन सर्वपल्ली के जन्म उत्सव धूम धाम से मनाया गया।
इस अवसर पर डॉ. राधाकृष्णन सर्वपल्ली के तैलीय चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हे याद किया गया एवं दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।
इस अवसर पर महाविद्यालय परिसर में छात्रों के द्वारा पेड़ लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया गया।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुवे कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने कहा कि शिक्षक दिवस मूल रूप से शिक्षक – छात्र के संबंध, समन्वय और प्राप्त ज्ञान को याद करने का दिन है।

उन्होंने कहा की हम सभी के जीवन में जो भी शिक्षा, ज्ञान या जो कुछ भी जिनसे सीखा है वह सभी सम्मानित है, आदरणीय है और 5 सितंबर “शिक्षक दिवस” उनका सम्मान आभार प्रकट करने का दिन है। घर में हमारे माता-पिता और जीवन में ज्ञान रूपी प्रकाश से जीवन को जीवंत बनाने वाले शिक्षक को मनन और याद करने का दिन है। छात्रों से कहा कि आप अपने शैक्षणिक कार्य के साथ-साथ आप में जो भी हुनर कौशल या अन्य रुचिकर हो उसे जरूर करें।
समय प्रबंधन से जीवन प्रबंधन हो सकता है। तनाव मुक्त स्वच्छ वातावरण और स्वस्थ रह कर अपना सत प्रतिशत पढन पढान में लगाए। उन्होंने छात्रों से आव्हान किया की आप मेहनत लगन और सकारात्मक और सृजन कार्य में अपना ऊर्जा को उपयोग करें।
वहीं छात्र छात्राओं ने गीत कविता और अपने संबोधन से अपने शिक्षक को याद किया। जिसमें वक्ता के रूप में टांगिया प्रवीण जैनब , आर पूजा कुमारी , टिंकी कुमारी , राहुल रंजन ,सचिन महतो आदि ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

कार्यक्रम का संचालन छात्र प्रेम कुमार एवं धन्यवाद ज्ञापन कॉलेज कर्मी सुमित कुमार साहा ने किया।
कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित थे, जिनमे प्रमुख रूप से राजकुमार घोष,आनंद मंगल, विकास रविदास, बरसात तिर्की, शिल्पी कुमारी, संजना वर्मा, खुशी, रोज , सुजीत कुमार मंडल, राहुल कुमार मंडल, मोहन सिंह, श्याम उरांव, करमू महतो, बबलू हेंब्रम प्रकाश महतो आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button