बिहार

मुंगेर में डीएम ने आदर्श निर्वाचन साक्षरता क्लब का किया उद्घाटन

लालमोहन महाराज ,मुंगेर
अहर्ता तिथि 01जनवरी 2024 के आधार पर मतदाता सूची के विशेष संक्षित पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को बीआरएम कॉलेज में 18 से 19 आयु वर्ग के युवा वोटरों को मतदाता पहचान पत्र के महत्व, मताधिकार के प्रयोग हेतु प्रोत्साहित करने के लिए निर्वाचन साक्षरता क्लब: न्यू वोटर्स सह आदर्श निर्वाचन साक्षरता क्लब का उद्घाटन जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी अवनीश कुमार सिंह के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम के पूर्व सदर अनुमंडल पदाधिकारी संजय कुमार द्वारा जिलाधिकारी को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर काॅलेज के प्राचार्य डा. अजीत कुमार ठाकुर, अपर निर्वाचन पदाधिकारी अंकित कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी सदर मुंगेर विकास कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में छात्राएं उपस्थित थे।
इस मौके पर जिलाधिकारी ने उपस्थित छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप युवा इस लोकतंत्र की मजबूत नींव हैं। अपने मताधिकार और उसके प्रयोग के बारे में आपको जानने और उसका प्रयोग करने का पूरा हक है। इसके लिए जरूरी है कि आप पहले मतदाता बनें। मतदाता पहचान पत्र एक मात्र ऐसा प्रमाण है जो यह सिद्ध करता है कि आप भारत के नागरिक हैं। भारत की नागरिकता के प्रमाण के लिए मतदाता पहचान पत्र का होना अत्यंत अनिवार्य है। उन्होंने छात्राओं से कहा कि आप युवा मतदाता देश की भविष्य हैं। 18 वर्ष की उम्र होते ही आप सभी अपने-अपने मतदाता पहचान पत्र का निर्माण अवश्य ही करा लें। यह आपके मताधिकार के साथ ही अन्य दस्तावेजों के रूप में काफी सहयोग प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए आपके महाविद्यालय में यह कैंप आयोजित किया गया है, ताकि आप यहां आयोजित कैंप के माध्यम से मतदाता सूची में अपना नाम जोड़वाने तथा मतदाता पहचान पत्र बनाने हेतु प्रपत्र 6 को भरकर जमा कर दें। इसके माध्यम से शीघ्र ही आपका मतदाता पहचान पत्र बन जाएगा। उन्होंने सभी युवा छात्राओं को संविधान द्वारा प्रदत्त शक्ति तथा मताधिकार के बारे में भी विस्तृत रूप से जानकारी दी। साथ ही लोकतंत्र के महत्व एवं मताधिकार क्यों आवश्यक है ,उसकी भी जानकारी दी।
जिलाधिकारी ने कहा कि आप युवा मतदाताओं को निर्वाचन में भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से ही 18-19 वर्ष के छात्र-छात्राओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने को लेकर निर्वाचन साक्षरता क्लब का आयोजन किया गया है। इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी ने संविधान द्वारा प्रदत्त शक्ति मताधिकार का प्रयोग करने हेतु निर्वाचक सूची में नाम जोड़ने का अनुरोध छात्राओं से किया गया। साथ ही कहा कि सभी छात्राओं, जिनकी आयु 18 वर्ष या 18 वर्ष से अधिक है, उनका नाम निर्वाचक सूची में जोड़ा जाना है।सभी छात्राओं को नाम जोड़वाने के लिये प्रपत्र 6 उपलब्ध कराया गया है।आवेदन के लिए ऑनलाइन तरीके की भी जानकारी दी गयी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button