बिहार

भारत आज विकसित देश के सपने देख आगे बढ़ रहा है: राज्यपाल

एम यू के प्रथम दीक्षांत समारोह में पहुंचे राज्यपाल ने टॉपर्स के बीच मेडल और प्रमाण पत्र का किया वितरण

लालमोहन महाराज, मुंगेर

मुंगेर विश्वविद्यालय के द्वारा आयोजित प्रथम दीक्षांत समारोह में पहुंचे राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान किया। राज्यपाल के द्वारा 70 गोल्ड मेडलिस्ट छात्र छात्राओं को डिग्री व मेडल सहित 700 छात्र छात्राओं को प्रमाण पत्र दिया गया। मुंगेर विश्वविद्यालय में पहली बार आरडीएंड डीजे कॉलेज परिसर में प्रथम दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि कुलाधिपति सह राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर पटना से सड़क मार्ग द्वारा बेगूसराय होते हुए मुंगेर विश्वविद्यालय पहुंचे। राज्यपाल का स्वागत मुंगेर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर डॉ श्यामा राय ,मुंगेर के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार सिंह, आरक्षी उपमहानिरीक्षक संजय कुमार ने संयुक्त रूप से बुके देकर किया । इस अवसर पर डीएम अवनीश कुमार सिंह, एसपी जे जे रेड्डी भी थे। मुंगेर विश्वविद्यालय पहुंचने पर विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने कुलाधिपति का अभिनंदन तिलक लगाकर किया ।
मौके पर कुलाधिपति को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। इसके बाद मुख्य अतिथि मंच पर पहुंचे । कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ हुआ ।
राज्यपाल ने दीप प्रज्वलित भी किया ।कुल गीत ऋषि मुद्गल की तपोभूमि में वेद ऋचाएं गूंजती है प्रस्तुत किए जाने के बाद राज्यपाल ने टॉपर्स के बीच मेडल और प्रमाण पत्र का वितरण किया ।इस कार्यक्रम में कुलाधिपति के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी के पूर्व कुलपति प्रोफेसर राजाराम शुक्ला भी मौजूद थे ।कुलाधिपति सह राजपाल ने विश्वविद्यालय के अधीन विभिन्न विद्यालय के 70 गोल्ड मेडलिस्ट छात्र छात्रों को डिग्री अपने हाथों से मंच पर दिया। दीक्षांत समारोह में मुंगेर विश्वविद्यालय के अधीन लगभग 700 छात्र छात्राओं को डिग्री एवं प्रमाण पत्र दिया गया। मौके पर उपस्थित छात्र-छात्राओं, शिक्षकों सहित विश्वविद्यालय के कर्मियों व प्रशासनिक अधिकारियों को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि पूरे विश्व में भारत आज विकसित देश के सपने देख आगे बढ़ रहा है ।पूरा विश्व हमारे देश के द्वारा किए गए कार्यों की सराहना कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम सबों के योगदान से हमारे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। अपने देश में निर्मित स्वदेशी वस्तुओं का इस्तेमाल अवश्य करें । आने वाले 25 वर्षों में हमारा देश का पूरे विश्व में जय जयकार होगा। उन्होंने उपाधि प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को कहा कि आपको समाज व देश के लोग सर्टिफिकेट और गोल्ड मेडल से नहीं पहचानेंगे बल्कि आपके अच्छे व्यवहार से आपको लोग पहचानेंगे। उन्होंने कहा कि समाज के लिए अपना जीवन समर्पित करें
चिंतन करें कि ज्ञान प्राप्त करने के बाद समाज में मुझे क्या करना है। इस अवसर पर मुंगेर विश्वविद्यालय के कुलसचिव कर्नल विजय कुमार ठाकुर,कुलानुशासक डॉ देवराज सुमन, परीक्षा नियंत्रक अमर कुमार सिंहा, आर डी एंड डीजे कॉलेज के प्राचार्य प्रभात कुमार ,एसडीपीओ मुंगेर राजेश कुमार, मुंगेर विधायक प्रणव कुमार, बीआरएम कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर अजीत कुमार ठाकुर, व भौतिक शास्त्र की असिस्टेंट प्रोफेसर सह एन सी सी की ए एन ओ कुमारी नेहा, प्रोफेसर श्याम कुमार ,पी जी हिंदी की गोल्ड मेडलिस्ट रिमझिमरानी भी मौजूद थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button