झारखण्डराज्य

हर घर जल क्विज एवम् हर घर जल शपथ कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु मॉडल कॉलेज राजमहल में छात्र छात्राओं को किया जागरूक

केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय का कार्यक्रम , सफल प्रतिभागियों को दिए जायेंगे 2000 रू

चुन्नू सिंह

साहिबगंज (राजमहल)

भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा “जल गुणवत्ता एवं उपयोग”  विषय पर समुदाय की सहभागिता को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से *हर घर जल क्विज* एवं *हर घर जल शपथ* का क्रियान्वयन *MyGov* प्लेटफार्म के माध्यम से किया जा रहा है।

इसी क्रम में आज साहिबगंज जिला के राजमहल प्रखंड अंतर्गत मॉडल कॉलेज राजमहल में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ रणजीत कुमार सिंह के अध्यक्षता में छात्र-छात्राओं को उक्त प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर क्विज एवं शपथ कार्यक्रम में शामिल होने हेतु जागरूक किया गया।

उक्त कार्यक्रम के तहत जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा उत्कृष्ट 1500 प्रतिभागियों को ₹2000 की राशि दिए जाने का प्रावधान किया गया है।

कार्यक्रम के विषय में जानकारी देते हुए प्राचार्य डॉ रणजीत कुमार सिंह ने बताया कि छात्र-छात्राओं को इस तरह के कार्यक्रम में शामिल होना चाहिए जिससे न सिर्फ ज्ञान की वृद्धि होगी बल्कि व्यवहारिक जीवन में भी इसका असर पड़ेगा । जल अमूल्य है इसका उपयोग एवं इसका संरक्षण संवर्धन आवश्यक है इसके लिए समुदाय के हर तबके के लोगों को जागरूक होना जरूरी है । चुकी युवा वर्ग गांव में संदेशवाहक की भूमिका में रहते हैं इसीलिए हमारा प्रयास है कि जल संरक्षण जैसे महत्वपूर्ण विषयों में युवा की भागीदारी ज्यादा से ज्यादा हो।

मौके पर आशीष यादव मिथुन घोष ,संतोष कुमार के साथ-साथ महाविद्यालय के अन्य कर्मी उपस्थित हुए ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button